हज भगदड़: मरने वाले भारतीयों की संख्या 29 हुई

By: | Last Updated: Sunday, 27 September 2015 5:12 AM

मीना: मीना हज के दौरान भयावह भगदड़ में जान गंवाने वाले भारतीयों की संख्या बढ़ कर आज 29 हो गई. वहीं, इस सालाना हज यात्रा में अब तक 769 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है.

 

विदेश मंत्रालय में प्रवक्ता विकास स्वरूप ने आज बताया, ‘‘मक्का में मौजूद हमारे अधिकारी सूचना प्राप्त करने और लापता श्रद्धालुओं का पता लगाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं. ताजा सूचना के मुताबिक हादसे में 18 भारतीयों की मौत हुई है.’’ उन्होंने कहा कि हमारा दूतावास मृतकों की पहचान की पुष्टि करने और शवों को प्राप्त करने की प्रक्रिया की औपचारिकताएं तेज करने के लिए सउदी अधिकारियों के साथ काम कर रहा है.

 

इनमें जिन चार लोगों की पहचान बाद में की गई उनमें झारखंड से रसूल अली, उत्तर प्रदेश से मोइनुद्दीन, गुजरात से हफीजुद्दीन एस दीवान और उसी राज्य से सैयद अब्दुल हुसैन शामिल है.

 

हादसे में घायल हुए 863 से अधिक लोगों में कम से कम 13 भारतीय शामिल हैं.

 

मुस्लिम श्रद्धालुओं के कल हज की आखिरी रस्म अदा करने के बीच सउदी अरब के शाह सलमान ने एक सुरक्षा समीक्षा करने और हज के आयोजन की समीक्षा करने का आदेश दिया था.

 

सउदी अरब की आलोचना करते हुए इसके क्षेत्रीय प्रतिद्वंदी ईरान ने अपने 131 नागरिकों की सालाना हज यात्रा में मौत होने पर नाराजगी जताई.

 

न्यूयार्क में ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने सवाल किया कि क्या सउदी सरकार पर हज की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी के लिए भरोसा किया जा सकता है.

 

वहीं, सउदी स्वास्थ्य मंत्री खालिद अल फलीह ने कहा कि भगदड़ ‘शायद इसलिए मची कि कुछ श्रद्धालु संबद्ध अधिकारियों के निर्देशों का पालन किए बगैर आगे बढ़ गए.’ उन्होंने कहा कि भगदड़ में 769 लोगों की मौत हुई है.

 

शाह सलमान ने पांच दिनों की हज यात्रा के दौरान हुई घटना की जांच के लिए एक समिति गठित करने का आदेश दिया है.

 

हज में 180 से अधिक देशों से करीब 20 लाख लोगों ने हिस्सा लिया. भारत से 1. 5 लाख लोगों ने हज किया.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Haj tregedy: Death toll of Indians killed rises to 29
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: haj haj tregedy meena
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017