शैतान को कंकड़ मारने के साथ हज सम्पन्न

By: | Last Updated: Saturday, 4 October 2014 3:14 PM
hajj-stone

मिना: तकरीबन डेढ़ लाख भारतीय समेत 20 लाख से ज्यादा हज यात्रियों ने मिना घाटी में आज शैतान को कंकड़ी मारने की रस्म अदा की और इसके साथ हज सम्पन्न हो गया जबकि दुनिया के एक बड़े हिस्से में मुसलमानों ने ईद उल अजहा मनाई.

 

मक्का की मस्जिद अल-हराम से करीब पांच किलोमीटर दूर पूर्व में मिना घाटी में शैतान के प्रतीक तीन खंभों पर कंकड़ी मारने के लिए हज यात्री जमा हुए. कंकड़ी मारने की इस रस्म की शुरूआत आज तड़के हुयी और इरहाम या दो टुकड़ों वाली अनसिली सफेद लिबास पहने लाखों हज यात्रियों ने दिन भर इसमें हिस्सा लिया.

 

कंकड़ी मारने की इस रस्म के बाद हजयात्रियों ने अपने इकलौते बेटे हजरत इस्माईल को अल्लाह को कुर्बान करने की पैगंबर इब्राहीम की ख्वाहिश की याद में जानवरों की कुर्बानी दी.

 

हजरत इब्राहीम जब अल्लाह के हुक्म पर अपने बेटे हजरत इस्माईल को कुर्बान करने चले थे तो शैतान ने उन्हें वरगलाने की कोशिश की थी. इसपर हजरत इब्राहीम ने शैतान को कंकड़ी मारी थी. इसी की याद में हजयात्री शैतान के प्रतीक खंभों को कंकड़ी मारते हैं.

 

हजयात्रियों ने पूरे जोश-खरोश के साथ ईद उल अजहा मनाई. समूचे अरब जगत और दुनिया के एक बड़े हिस्से में आज ईद उल अजहा मनायी गयी.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: hajj-stone
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP hajj stone
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017