स्वस्थ दिल के लिए रोज खाएं फल

By: | Last Updated: Tuesday, 2 September 2014 10:40 AM

लंदन: अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं और दिल की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो अपनी दिनचर्या में फल खाने की आदत शुमार करिए. एक शोध के मुताबिक, हर दिन फल खाने से मृत्यु का खतरा 32 फीसदी और दिल की बीमारियों से मृत्यु का खतरा 40 फीसदी तक कम होता है.

 

शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रतिदिन फल खाने वाले लोगों में, कभी फल नहीं खाने वाले लोगों की अपेक्षा हृदयवाहिनी संबंधी बीमारियां (सीवीडी) का खतरा 25-40 कम होता है. प्रतिदिन फल खाने वालों में स्कीमिया संबंधी दिल की बीमारी (आईएचडी) का खतरा 15 फीसदी और इस्कीमीक स्ट्रोक तथा रक्तस्त्रावी स्ट्रोक का खतरा 25 फीसदी तक कम होता है.

 

चीन के 10 अलग-अलग इलाकों में लगभग 5,00,000 लोगों पर सात साल तक किए गए अध्ययन के बाद ये परिणाम सामने आए.

 

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से शीर्ष शोधकर्ता डॉक्टर हुआडोंग डु ने बताया, “जितने ज्यादा फल खाएंगे सीवीडी का खतरा उतना कम होगा. फल न खाने या कम फल खाने की अपेक्षा, ज्यादा फल खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह लाभकारी है.”

 

शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि ज्यादा फल खाने वालों को रक्तचाप (बीपी) संबंधी समस्याएं कम रहती हैं.

 

डु ने बताया, “सीवीडी और उच्च रक्तचाप के रोगियों को ताजे फल खाने को प्रोत्साहित करना चाहिए.”

 

यह शोध बार्सिलोना में आयोजित यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी (ईएससी) कांग्रेस, 2014 में प्रस्तुत किया गया.

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Web Title: Healthy_heart_Eat Fruits_
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