दुनिया के शीर्ष 80 अरबपतियों में ब्रिटेन का एक नाम हिन्दुजा बन्धु

By: | Last Updated: Friday, 23 January 2015 12:26 PM
Hinduja brothers only Britons in world’s top 80 billionaires list

दावोस: भारत में जन्मे उद्यमी हिन्दुआ बन्धु अपनी करीब 14 अरब डालर की अनुमानित संपत्ति के साथ विश्व के 80 अरबपतियों की शीर्ष सूची में जगह पाने वाले ब्रिटेन के एकमात्र नाम हैं.

 

श्रीचंद एवं गोपीचंद हिन्दुजा को गैर सरकारी संगठन आक्सफैम द्वारा जारी विश्व के धनकुबेरों की सूची में 66वां स्थान मिला है. यह सूची यहां विश्व आर्थिक मंच की इस समय चल रही वाषिर्क बैठक में जारी की गयी.

 

हिन्दुजा समूह का कारोबार दुनिया भर में फैला है. यह समूह वाहनों से लेकर बैंक और सूचना प्रौद्योगिकी के कारोबार में सक्रिय है. हिन्दुजा बन्धु संडे टाइम्स की अमीरों की सूची में पिछले साल ब्रिटेन के सबसे धनी परिवारों में शीर्ष पर थे.

 

आक्सफैम की ‘‘वेल्थ.हैविंग इन ऑल एंड वान्टिंग मोर: धन पूरा, मन अधूरा:’’ सूची में माइक्रोसाफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स का नाम सबसे उपर है, जिनकी संपत्ति 76 अरब डालर आंकी गयी है. सूची में मैक्सिको के कारोबारी कालरेस स्लिम हेलू और अमेरिकी वित्तीय निवेशक वारेन बफे जैसे नाम शामिल हैं.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Hinduja brothers only Britons in world’s top 80 billionaires list
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017