हिंदू हैं अमेरिका में सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे: स्टडी

By: | Last Updated: Wednesday, 13 May 2015 3:50 PM
Hindus are more educated in US: Study

वॉशिंगटन: एक अमेरिकी रिसर्च एजेंसी की स्टडी भारतीयों के लिए किसी सौगात से कम नहीं है. रिसर्च एजेंसी का कहना है कि अमेरिका में बसे सभी धार्मिक समूहों में हिंदू और यहूदी सबसे ज्यादा पढ़ लिखे हैं. साथ ही आय के मामले में भी अव्वल हैं.

 

रिपोर्ट के मुताबिक बीते सात साल में अमेरिका में हिंदूओं की आबादी 10 लाख से ज्यादा बढ़ी है. अमेरिका में हिंदुओं की आबादी 2007 में कुल आबादी का 0.4 फीसदी थी, जो 2014 में बढ़कर 0.7 फीसदी हो गई.

 

सबसे पढ़े-लिखे हिंदू

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका में 59 फीसदी यहूदी कॉलेज ग्रेजुएट हैं तो 77 फीसदी हिंदू अकादमिक डिग्रीधारी हैं. इसके उलट सिर्फ 27 फीसदी अमेरिकी ही कॉलेज ग्रेजुएट हैं.

 

स्टडी से ये भी पता चलता है कि अमेरिका में हिंदू और यहूदी सबसे ज्यादा कमाई करने वाले धार्मिक समूह हैं. 36 फीसदी हिंदूओं और 44 फीसदी यहूदियों की सालाना आय एक लाख डॉलर से ज्यादा है. जबकि अमेरिका में ऐसे लोगों की कुल संख्या 19 फीसदी ही है.

 

आबादी

 

रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में बीते सात साल में यहूदियों की आबादी 1.7 फीसदी से बढ़कर 1.9 फीसदी हो गई है. अमेरिका में आबादी के हिसाब से सबसे तेज़ी से बढ़ने वाला धर्म इस्लाम है. बीते सात साल में अमेरिका में मुसलमानों की आबादी 0.5 फीसदी बढ़ी और ये 0.9 फीसदी हो गई है. दूसरे नंबर पर हिंदू हैं, जिनकी आबादी .03 फीसदी बढ़ी और अब बढ़कर कुल आबादी का 0.7 फीसदी हो गई है.

 

इस स्टडी को तैयार करने के लिए 35,071 अमेरिका युवाओं का इंटरव्यू किया गया.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Hindus are more educated in US: Study
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017