पोलियो मुक्त दुनिया के लिए आखिरी दम तक लड़ती रहूंगी- ईज़ाबेल फोनताना

By: | Last Updated: Friday, 20 March 2015 3:46 AM
I’ll fight till end for a polio free world says isabeli fontana

मथुरा: दुनिया को पोलियो सहित अन्य विषाणुजनित बीमारियों से मुक्त कराने हेतु रोटरी इण्टरनेशनल के साथ मिलकर टीकाकरण अभियान की ब्राण्ड एम्बेसडर ईज़ाबेल फोनताना ने यहां कहा कि वह पोलियो जैसी बीमारियों को दुनिया से हटाने के लिए जीवन पर्यंत अपना योगदान देती रहेंगी. फरह विकास खण्ड के नगला चंद्रभान गांव के एक स्कूल तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भ्रमण कर भारत में पोलियो और अन्य बीमारियों से बच्चों को बचाने के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान की प्रगति का जायजा लेने के लिए आई हुई थीं.

 

ईज़ाबेल ने सबसे पहले दीनदयाल धाम के गुलाब मेमोरियल स्कूल के बच्चों से मुलाकात की और उनके साथ कुछ समय बिताकर उन्हें तमाम प्रकार की बीमारियों से बचने के लिए साफ-सफाई की सलाह दीं. उन्होंने भारत को पोलियोमुक्त करने के लिए इस कार्य में योगदान करने वाले स्वयंसेवियों, सरकारी कर्मचारियों तथा संस्थाओं के प्रति आभार प्रकट किया. उन्होंने कहा कि भारत ने अपने देश को पोलियोमुक्त कराने का संकल्प लेने के पश्चात सबसे पहले इस कठिन कार्य में सफलता पाई. उन्होंने कहा कि चेचक के बाद पोलियो दूसरी बीमारी है जिस पर भारत ने विजय हासिल करके दिखाया.

 

ईज़ाबेल ने कहा कि इसके बावजूद भी भारत में अभी भी बच्चों एवं महिलाओं के मामले में बहुत काम करने की जरूरत है. समाज की अनेक समस्याओं के अलावा यह दोनों वर्ग बीमारियों के लिए भी सॉफ्ट टारगेट होते हैं. उन्होंने कहा कि अगर भारतवासी चाहें तो वे भी उनके साथ काम करने को तैयार हैं. उन्हें भारत के लोगों के लिए काम करके बेहद खुशी होगी. उन्होंने कहा कि एक बार पोलियो का सफाया हो जाने के बाद भी इस मामले में ढील नहीं छोड़ना चाहिए.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: I’ll fight till end for a polio free world says isabeli fontana
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017