'प्यासे' मालदीव को पानी पिलाएगा भारत

By: | Last Updated: Friday, 5 December 2014 2:14 PM
India_Maldives_Water_

नई दिल्ली: मालदीव की राजधानी माले में अचानक उत्पन्न पेयजल संकट से निपटने के लिए भारत ने मदद का हाथ बढ़ाते हुए आईएनएस सुकन्या पोत को माले रवाना कर दिया. इस पोत पर 35 टन पेयजल मौजूद है और इसमें दो रिवर्स आसमोसिस (आरओ) संयंत्र लगे हैं, जो प्रतिदिन 20 टन ताजा पेयजल मुहैया करा सकते हैं.

 

रक्षा मंत्रालय से जारी बयान के अनुसार मालदीव की राजधानी माले में जल संयंत्र में आग लगने के बाद गंभीर जलसंकट उत्पन्न हो गया है. मालदीव सरकार ने भारतीय अधिकारियों से मदद की गुहार की. इस आग्रह पर त्वरित कारवाई करते हुए गुरुवार रात भारतीय नौसेना ने आईएनएस सुकन्या को माले रवाना कर दिया.

 

आईएनए सुकन्या एक समुद्री निगरानी पोत है और यह कोच्चि के समुद्री इलाकों में नियमित निगरानी पर था.

 

बयान में कहा गया है कि मालदीव अधिकारियों को तत्काल मदद के लिए आईएनएस सुकन्या को माले भेज दिया गया. इस पोत पर 35 टन पेयजल है और इसमें दो रिवर्स आसमोसिस (आरओ) संयंत्र लगे हैं जो प्रतिदिन 20 टन ताजा पेयजल मुहैया करा सकता है.

 

उल्लेखीय है कि गुरुवार को माले के वाटर और सीवरेज कंपनी के जनरेटर कंट्रोल पैनल में आग लग गई थी. जिससे वहां की पेयजल आपूर्ति ठप हो गई. माले में टैंकों और अन्य भंडारों में रखे गए पेयजल की 12 घंटे में एक बार एक घंटे के लिए आपूर्ति की जा रही है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: India_Maldives_Water_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: India Maldives
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017