अनिरुद्ध जगन्नाथ मॉरीशस के नए प्रधानमंत्री

By: | Last Updated: Monday, 15 December 2014 4:33 PM
Indian-origin Anerood Jugnauth Named Mauritius PM

पोर्ट लुईस: मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति और अलायंस लेपेप पार्टी के नेता भारतवंशी अनिरुद्ध जगन्नाथ देश के नए प्रधानमंत्री नियुक्त किए गए हैं. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी.

 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, नियुक्ति पूर्व प्रधानमंत्री नवीन रामगुलाम के इस्तीफे के अगले दिन हुई है. रामगुलाम को आम चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है. रामगुलाम 2005 से लगातार तीन कार्यकाल तक प्रधानमंत्री पद पर आसीन थे.

 

आधिकारिक आंकड़े के अनुसार, 62 संसदीय सीटों में से लेपेप ने 29 पर जीत हासिल की, जबकि रामगुलाम की लेबर पार्टी को सिर्फ 10 पर जीत मिली.

 

जगन्नाथ का रविवार को स्टेट हाउस में स्वागत किया गया और उन्हें राष्ट्रपति कैलाश पुरयाग ने सरकार गठन का पत्र सौंपा.

 

जगन्नाथ (84) 2003 और 2012 में राष्ट्रपति रह चुके हैं और 1982 से 1995 तक देश के प्रधानमंत्री पद पर आसीन थे. उन्होंने यह जिम्मेदारी 2000 से 2003 तक भी संभाली है.

 

मॉरीशस में पिछले बुधवार को चुनाव हुआ था, जिसमें करीब 10 लाख मतदाताओं ने हिस्सा लिया था. मॉरीशस की करीब 13 लाख आबादी में भारतवंशियों की संख्या 68 फीसदी है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Indian-origin Anerood Jugnauth Named Mauritius PM
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Anerood Jugnauth Indian Mauritius origin PM
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017