भारतीय महिला को घातक किस्म की टीबी से अमेरिका के 3 राज्यों में मची खलबली

By: | Last Updated: Wednesday, 10 June 2015 1:45 PM

वाशिंगटन: टीबी के एक जानलेवा किस्म से जूझ रही एक भारतीय महिला की वजह से तीन अमेरिकी राज्यों में स्वास्थ्य क्षेत्र में खलबली मच गयी है. अधिकारी ऐसे सैकड़ों लोगों की तलाश में जुटे हैं जिनसे महिला अपनी यात्रा के दौरान संपर्क में आयी थी.

 

महिला भारत से चार अप्रैल को शिकागो आयी थी और इलिनोइस, टेनेसी और मिसूरी में अपने रिश्तेदार से मिलने कार से गयी थी. मेरीलैंड के बेथेसडा में राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) के क्लीनिकल सेंटर में महिला का उपचार हो रहा है.

 

‘द न्यूयार्क टाइम्स’ के मुताबिक, वह एक दुर्लभ किस्म की दवा प्रतिरोधी एक्सडीआर-टीबी से जूझ रही हैं.

 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान और बीमारी नियंत्रण एवं रोकथाम :सीडीसी: के मुताबिक अज्ञात महिला को एक अलग कमरे में रखा गया है जहां पर खतरनाक किस्म की श्वसन संक्रमण से ग्रस्त मरीजों को रखा जाता है.

 

सीडीसी ने आज महिला की स्थिति को स्थिर बताया. इलिनोइस में स्वास्थ्य अधिकारी सीडीसी के साथ मिलकर ऐसे लोगों की तलाश का काम कर रहे हैं जिनसे महिला का सीधा संपर्क हुआ था.

 

स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि लोगों को खतरे की आशंका कम है. टीबी फ्लू या खसरा की तरह संक्रामक नहीं होता, लेकिन लंबे समय तक लोग अभिभावक या रिश्तेदार के साथ संपर्क में रहते हैं तो उन्हें खतरा रहता है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: indian_women_tuberculosis
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: America Indian tuberculosis Women
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017