इंटरनेशनल कैंपेन टू अबॉलिश न्यूक्लियर वेपन को मिला शांति का नोबेल पुरस्कार

स्वीडिश अकादमी की तरफ से कहा गया है कि हम ऐसे दौर में जी रहे हैं, जब परमाणु हथियारों के हमले का खतरा सबसे ज्यादा है.

By: | Last Updated: Friday, 6 October 2017 4:00 PM
International Campaign to Abolish Nuclear Weapons awarded 2017 Nobel Peace Prize

स्टॉकहोम: साल 2017 के शांति के नोबेल पुरस्कार का एलान हो गया है. इस साल का ये पुरस्कार किसी शख्स को नहीं बल्कि एक संस्था को दिया गया है. इस साल का पुरस्कार इंटरनेशनल कैंपेन टू अबॉलिश न्यूक्लियर वेपन (ICAN) को मिला है.

स्वीडिश अकादमी के मुताबिक जेनेवा स्थित आईसीएएन दुनिया को परमाणु हथियारों से मुक्त बनाने के लिए अभियान में लगा हुआ है. ये संस्था आईकैन को अपने दशक लंबे प्रयास के लिए नोबेल शांति पुरस्कार देने की घोषणा की गई है.

अकादमी ने नोबल के शांति पुरस्कार के लिए आईसीएएन के नाम का एलान करते हुए कहा, “संस्थान को परमाणु हथियारों के प्रयोग से होने वाली भीषण मानवीय क्षति की ओर ध्यान आकर्षित करने संबंधी उसके कार्य और संधि के आधार पर ऐसे हथियारों पर प्रतिबंध लगाने के अथक प्रयासों के लिए पुरस्कार दिया जा रहा है.”

नोबेल शांति पुरस्कार पानी वाली इस संस्था का कहना है कि उनका काम अभी पूरा नहीं हुआ है और परमाणु हथियारों की पूरी तरह समाप्ति होने तक वह प्रयास जारी रखेंगे.

संस्था की प्रमुख बी. फिन ने इस सप्ताह कहा था, ‘‘हमारा काम अभी पूरा नहीं हुआ है. परमाणु हथियारों के खात्मे तक काम पूरा नहीं होगा.’’  स्वीडिश अकादमी की तरफ से कहा गया है कि हम ऐसे दौर में जी रहे हैं, जब परमाणु हथियारों के हमले का खतरा सबसे ज्यादा है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: International Campaign to Abolish Nuclear Weapons awarded 2017 Nobel Peace Prize
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017