कई देशों के 15 हजार लोग जेहादी गुट में शामिल: इंटरपोल

By: | Last Updated: Thursday, 11 December 2014 3:21 PM
interpol

मासपलोमस: विभिन्न देशों के करीब 15,000 नागरिक सीरिया और इराक में सक्रिय जेहादी गुट में शामिल हुए हैं. इंटरपोल द्वारा जारी आंकड़े में यह खुलासा हुआ है. समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, स्पेन के मासपलोमस शहर में बुधवार को 35 देशों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की बैठक में यह आंकड़ा जारी किया गया.

 

तीन अंतर्राष्ट्रीय पुलिस संगठनों के विशेषज्ञ जेहादी लड़ाकों की धरपकड़ में आने वाली चुनौतियों पर चर्चा के लिए अटलांटिक द्वीप ग्रैन केनेरिया स्थित शहर में जमा हुए थे.

 

इंटरपोल के आतंकवाद-निरोधी उप महानिदेशक जुआन फ्रांसिसको हेरास ने कहा कि 800 जिहादी लड़ाकों की पहचान इंटरपोल ने की है, हालांकि जिहादी गतिविधियों और कार्रवाइयों में शामिल विभिन्न देशों के लड़ाकों की संख्या 15,000 के करीब है.

 

हेरास ने कहा कि वास्तव में यह माना जा रहा है कि अकेले फ्रांस से ही 1,000 लड़ाके आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) में शामिल हुए हैं. इसके अलावा ब्रिटेन ने 500, ऑस्ट्रेलिया से 250 और जर्मनी से 200-250 लड़ाके जिहादियों के रूप में आईएस में शामिल हुए हैं.

 

इंटरपोल द्वारा जारी आंकड़े यह दर्शाते हैं कि पश्चिमी देशों में आईएस और उसकी गतिविधियां राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा क्यों बनी हुई हैं.

 

चिंता का विषय सिर्फ यह नहीं है कि ये नए जेहादी अपने देश की सीमा से बाहर (विशेषकर सीरिया एवं इराक) में आतंकवादी गतिविधियों में हिस्सा ले रहे हैं, बल्कि स्वदेश वापसी के बाद वे अपने देश के लिए भी संभावित खतरा बन जाएंगे.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: interpol
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP interpol
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017