इराक में अस्पताल के समीप बमबारी, भारतीय नर्से सुरक्षित

By: | Last Updated: Tuesday, 1 July 2014 4:44 PM

नई दिल्ली: इराक के तिकरित शहर में अस्पताल के जिस भवन में 46 भारतीय नर्स शरण लिए हुई हैं, वहां बमबारी तो हुई है, लेकिन इससे भारतीय नर्सो को कोई नुकसान नहीं हुआ है. यह जानकारी मंगलवार को सरकार ने दी और उम्मीद जाहिर की है कि नर्सो को जल्दी ही सुरक्षित निकाल लिया जाएगा. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने यहां कहा कि यह ‘संकटपूर्ण स्थिति’ है और इराकी अधिकारियों को नर्सो की स्थिति से अवगत करा दिया गया है.

 

उन्होंने कहा कि कठिनाइयों के बावजूद सरकार को नर्सो को सुरक्षित निकाल लिए जाने की उम्मीद है.

 

उन्होंने कहा, “नर्से अभी तक सुरक्षित हैं और उन्हें कोई नुकसान नहीं हुआ है. वे भारतीय दूतावास के संपर्क में हैं. दूतावास उन्हें परामर्श दे रहा है.”

 

अकबरुद्दीन ने मीडिया से भी र्पिोटिंग में संयम बरतने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि नर्स संघर्ष वाले इलाके में हैं और घड़ी-घड़ी की खबरें देने के लिए उनसे फोन पर संपर्क करने के लिए उनसे फोन पर संपर्क करने के प्रयास को इराक में अधिकारियों द्वारा ‘दखल’ करने वाला माना गया है.

 

उन्होंने कहा कि ऐसा कुछ भी नहीं होना चाहिए जिससे जिंदगियां खतरे में पड़ जाए.

 

गैर संघर्ष वाले इलाके में रह रहे भारतीयों को उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि मोबाइल दल सक्रिय है और 233 भारतीयों ने मंगलवाल को उड़ान के लिए बुक कराया था.

 

उन्होंने कहा कि करीब 1000 भारतीय नागरिकों से संपर्क किए गए और उन्होंने लौटने की इच्छा जाहिर की और करीब इतनी ही संख्या में लोगों ने वहां रुकने की इच्छा जताई है.

 

मोसुल में बंधक बनाए गए 39 भारतीयों के बारे में अकबरुद्दीन ने कहा कि वे सुरक्षित हैं.

 

उन्होंने कहा कि नेपाल ने भारत से अपने नागरिकों की इराक से वापसी की सुविधा देने का आग्रह किया है. नेपाल का खाड़ी देशों में दूतावास नहीं है.

 

उन्होंने कहा, “हम नेपालियों की भी वहां की सरकार के परामर्श पर मदद करेंगे.”

 

ज्ञात हो कि इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड ग्रेटर सीरिया (आईएसआईएस) के आतंकवादियों ने मोसुल और तिकरित पर जून महीने के शुरू में कब्जा कर लिया.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: iraq_hospital_blast
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017