इराक: आईएस आतंकवादियों 2 बड़े शहरों पर कब्जा

By: | Last Updated: Thursday, 7 August 2014 3:50 PM

बगदाद: सुन्नी आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने इराक के उत्तरी प्रांत निनेवेह में ईसाई बहुल दो बड़े शहरों तथा कम से कम तीन और इलाकों पर कब्जा कर लेने के बाद वहां से हजारों ईसाई परिवारों को अपने घर से बदर होना पड़ा.

 

कब्जा किए गए शहर और इलाके अर्ध स्वायत्तशासी कुर्दिस्तान क्षेत्र के बिलकुल नजदीक है. यह जानकारी सुरक्षा सूत्रों ने गुरुवार को दी. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, सूत्रों ने बताया कि आईएस के आतंकवादियों ने कुर्दिश पेशमर्ग बलों को पराजित कर निनेवेह प्रांत की राजधानी मोसुल के उत्तर में स्थित अल-हमदानिया और तेलकिफ पर कब्जा कर लिया.

 

आतंकवादियों ने इसके अलावा बेर्ताला, अल-कुएर और बाशिकाह पर भी कब्जा कर लिया. कुर्दिस्तान क्षेत्र की राजधानी इरबिल के समीप इन शहरों में मुस्लिम और ईसाई दोनों ही समुदाय के लोग रहते हैं.

 

सूत्रों ने बताया कि हजारों परिवार अपना घर छोड़ सुरक्षित ठिकाने की तलाश में समीपवर्ती कुर्दिस्तान क्षेत्र में चले गए हैं.

 

आईएस ने जून महीने में इराक के दूसरे बड़े शहर मोसुल पर कब्जा कर लिया था और उसके बाद से उन्होंने सिनजर सहित अन्य क्षेत्रों की तरफ दबाव बनाना शुरू कर दिया.

 

आईएस ने इराक और सीरिया के एक बड़े हिस्से पर कब्जा कर इस्लामिक खलीफा शासन की घोषणा कर दी और ईसाइयों को इस्लाम कबूल करने या फिर दूसरी जगह जाने की चेतावनी दी.

 

आतंकवादियों ने तीन दिन पहले सिनजर पर कब्जा कर लिया जिससे 200,000 नागरिकों को नजदीक की पहाड़ियों की तरफ भागना पड़ा. इनमें से अधिकांश यजीदी धार्मिक समुदाय के कुर्द हैं.

 

संयुक्त राष्ट्र मानवीय सहायता मामलों के प्रवक्ता डेविड स्वानसन ने कहा कि कुर्दिस्तान पहुंच रहे शरणार्थियों को पानी, भोजन और शरण व दावाओं की सख्त आवश्यकता है.

 

इससे पहले सिन्हुआ की खबरों में बताया गया था कि कुर्दिश पेशमर्ग सैनिकों ने आईएस आतंकवादियों पर बड़ा हमला करते हुए पहले से कब्जा कर लिए गए निनेवेह प्रांत के सिनिजार के एक हिस्से और कुछ गांव को आजाद करा लिया, लेकिन पूरे शहर या अन्य इलाकों पर सेना कब्जा नहीं कर सकी है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Iraq_IS_Terrorist_City_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017