ISIS ने 21 बंधकों का सिर कलम करते हुए कहा- जहां ओसामा को दफनाया था उसे तुम्हारे खून से रंग देंगे

By: | Last Updated: Monday, 16 February 2015 5:29 AM
IS says it has beheaded Egyptian Copts in Libya: video

फाइल फोटो

काहिरा: लीबिया में इस्लामिक स्टेट समूह के सहयोगी आतंकियों ने कोप्टिक ईसाई बंधकों के सामूहिक तौर पर सिर कलम करने वाला वीडियो जारी किया है.

 

इन हत्याओं से यह आशंका पैदा हो गई है कि सीरिया और इराक के लगभग एक तिहाई हिस्से पर कब्जा रखने वाले इस्लामिक आतंकी समूह ने इटली के दक्षिणतम छोर से 500 मील से भी कम दूरी पर एक प्रत्यक्ष सहयोगी संगठन स्थापित कर लिया है.

 

वीडियो में दिखने वाले आतंकियों में से एक आतंकी सीधे इस आशंका की ओर इशारा करते हुए कहता है कि अब समूह की ‘‘रोम फतह’’ करने की योजना है.

 

आतंकियों ने मिस्र के इन 21 ईसाईयों को कई सप्ताह से बंधक बनाकर रखा था. ये सभी मजदूर थे, जिन्हें सिर्ते नामक शहर से दिसंबर और जनवरी में उठा लिया गया था. वीडियो से यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि क्या सभी 21 बंधक मारे गए हैं? बंधकों के सिर कलम करने वाला यह अपनी तरह का पहला वीडियो है, जो आईएस के मूल प्रभाव क्षेत्र यानी सीरिया और इराक से बाहर के इस्लामिक स्टेट से संबद्ध समूह की ओर से जारी किया गया है.

 

मिस्र की सरकार और मिस्र में स्थित कॉप्टिक चर्च ने इस वीडियो को असली बताया है.

 

कॉप्टिक चर्च ने एक बयान में अपने अनुयायियों से इस बात पर यकीन रखने के लिए कहा कि ‘उनका महान देश शैतान अपराधियों को दंड दिए बिना आराम से नहीं बैठेगा.’ वीडियो बनाने वाले लोग खुद को त्रिपोली प्रोविंस ऑफ द इस्लामिक स्टेट ग्रुप बताते हैं. वीडियो से ली गई एक तस्वीर को पिछले सप्ताह इस्लामिक स्टेट समूह की दाबिक ऑनलाइन पत्रिका में प्रकाशित किया गया था इससे लीबियाई आतंकियों और मुख्य समूह के बीच एक सीधे संपर्क के संकेत मिले थे.

 

कल देर रात जारी वीडियो में संतरी रंग के जंपसूट पहने कई लोगों को एक समुद्र तट पर लाया जा रहा है. हर एक व्यक्ति के साथ एक नकाबपोश आतंकी है. इन लोगों को घुटनों के बल बैठा दिया गया है और एक आतंकी, जिसका लिबास औरों से कुछ अलग है, वह कैमरे को उत्तर-अमेरिकी लहजे वाली अंग्रेजी में संबोधित कर रहा है.

 

वह कहता है, ‘‘जिस समुद्र में तुमने शेख ओसामा बिन लादेन को दफना दिया था, अल्लाह कसम, हम उसी समुद्र को तुम्हारे खून से रंग देंगे.’’

 

इसके बाद वहां मौजूद लोग अपने चेहरे झुका लेते हैं और इसके साथ ही उनके सिर कलम कर दिए जाते हैं. आतंकियों का वक्ता तब उत्तर की ओर इशारा करके कहता है, ‘अल्लाह की इजाजत से हम रोम पर फतह हासिल करेंगे.’

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: IS says it has beheaded Egyptian Copts in Libya: video
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017