जेहादी जॉन ने अपने नये वीडियो में कहा, ब्रिटेन लौटकर लोगों के सिर कलम करुंगा

By: | Last Updated: Sunday, 23 August 2015 5:35 PM
ISIS’ Jihadi John says ‘will go back to Britain and carry on cutting heads off’

लंदन: आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के कुख्यात जल्लाद जेहादी जॉन ने अपने एक नए वीडियो में कहा है कि वह ब्रिटेन लौटेगा और लोगों के सिर काटेगा। जॉन की रेगिस्तान में हेकड़ीबाजी और कैमरे की तरफ धूर्तता के साथ आंख मटका कर बात करने वाला यह वीडियो एक मिनट 17 सेकंड का है।

 

 

इस उन्मादी का वास्तविक नाम मोहम्मद एमवाजी है। यह सीरिया में कम से कम सात बंधकों का सिर कलम कर चुका है। इनमें दो ब्रिटिश नागरिक भी शामिल हैं। वीडियो में वह अपनी इन्हीं घिनौनी ‘सिर काटने’ की हरकतों को दोहराने की बात कर रहा है।

 

लंदन के ‘डेली मेल’ की एक रिपोर्ट के अनुसार, 27 साल का एमवाजी वीडियो में कह रहा है कि वह अपने संगठन के स्वयंभू नेता के साथ विजयी मुद्रा में ब्रिटेन लौटेगा।

 

एमवाजी को आखिरी बार इसी साल जनवरी में जापानी बंधक केंजी गोतो का सिर काटने वाले वीडियो में देखा गया था। फरवरी में उसकी पहचान लंदन निवासी 27 साल के मोहम्मद एमवाजी के रूप में हुई थी।

 

डेली मेल को सात सेकेंड का वीडियो मिला है। इसमें नजर आता है कि कैमरा एक ग्रेनेड लॉन्चर लदे ट्रक से पैन होकर नकाबपोश एमवाजी की तरफ आता है। काले लिबास में लैस और नकाब के नीचे टोपी पहने हुए जॉन कैमरे की तरफ देखता है और फिर तुरंत ही रेगिस्तान को देखने लगता है।

 

पश्चिमी मीडिया में जेहादी जॉन के नाम से मशहूर एमवाजी को वीडियो में ब्रिटिश लहजे में यह कहते हुए सुना जा सकता है कि “मैं सिर काटना जारी रखूंगा।”

 

ब्रिटिश मीडिया ने सात सेकेंड का वीडियो जारी किया है। लेकिन डेली मेल वेबसाइट का दावा है कि उसने फ्री सीरियन आर्मी (एफएसए) के एक सदस्य से बात की है जिसका कहना है कि यह वीडियो एक मिनट 17 सेकेंड का है और उसने इसे पूरा देखा है।

 

एफएसए सदस्य के मुताबिक एमवाजी वीडियो में कह रहा है, “मैं मोहम्मद एमवाजी हूं। जल्द ही मैं ब्रिटेन लौटूंगा..और सिर काटना जारी रखूंगा।”

 

आईएस ने अगस्त 2014 में सात वीडियो जारी किए थे जिनमें एमवाजी अमेरिकी पत्रकार जेम्स फॉले का सिर कलम करता नजर आ रहा था। सितंबर 2014 में जारी एक वीडियो में वह अमेरिकी पत्रकार स्टील सोटलोफ और ब्रिटिश समाजसेवी डेविड हेन्स का सिर काटता नजर आया था।

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ISIS’ Jihadi John says ‘will go back to Britain and carry on cutting heads off’
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Britain Jihadi John
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017