जिहादियों ने अमेरिकी पत्रकार का सिर कलम किए जाने का दावा किया

By: | Last Updated: Wednesday, 20 August 2014 6:00 AM

बीरट: जिहादी समूह इस्लामिक स्टेट ने इराक में अमेरिकी हवाई हमलों के प्रतिशोध के रूप में अमेरिकी पत्रकार जेम्स फोले का सिर कलम करने का दावा किया है.

 

इस्लामिक समूह ने एक वीडियो फुटेज जारी किया है जिसमें नकाबपोश चरमपंथी कथित तौर पर रिपोर्टर का सिर कलम करते हुए दिख रहे हैं. सीरिया में नवंबर 2012 में हथियारबंद लोगों ने पत्रकार को बंधक बना लिया था, तभी से वह लापता हैं.

 

40 वर्षीय रिपोर्टर की रिहाई के लिए उनके परिवार ने ‘फाइंड जेम्स फोले’ (जेम्स फोले को ढूंढो) मुहिम चला रखी है. वीडियो सार्वजनिक होने के बाद उन्होंने आनलाइन एक संदेश पोस्ट किया है जिसमें कुछ सवालों के जवाब तलाशने के लिए समय मांगा गया है.

 

फोले एक अनुभवी पत्रकार रहे हैं. सीरिया जाने से पहले वह लीबिया में युद्ध को कवर कर चुके थे. सीरिया में वह ग्लोबल पोस्ट, एएफपी और अन्य संगठनों के लिए बशर अल-असद के शासन के खिलाफ छिड़े विद्रोह की ख़बरों की कवरेज के लिए गए थे.

 

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, फोले को 22 नवंबर 2012 को उत्तरी सीरियाई प्रांत इदलिब में बंधक बनाया गया था. उनकी खोजख़बर के लिए उनके परिवार द्वारा चलाए गए अभियान के बावजूद अभी से उनके बारे में कोई सूचना नहीं है.

 

इस्लामिक स्टेट के सूत्रों द्वारा ऑनलाइन जारी किए गए पांच मिनट के इस वीडियो में समूह ने घोषित किया कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के उत्तरी इराक में आईएस के खिलाफ हमलों के आदेश दिए जाने के बाद फोले की हत्या कर दी गई.

 

किसी स्वतंत्र सूत्र ने अभी तक वीडियो की प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं की है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Islamic State Jihadists Claim Beheading of US Journalist James Foley, Release Video
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017