इजरायल के हवाई हमले में 25 मरे, संघर्ष का आज तीसरा दिन

By: | Last Updated: Thursday, 10 July 2014 1:08 PM
israel_hawai_attack

नई दिल्ली: इजरायल की वायुसेना ने हमास के ठिकानों पर आज हमला तेज कर दिया जिससे कम से कम 25 लोग मारे गए और इसी के साथ दोनों पक्षों के बीच संघर्ष के तीसरे दिन मरने वालों की संख्या 76 हो गयी. इसबीच फलस्तीनी आतंकवादियों ने यहूदी राज्य में 15 रॉकेट दागे.

 

गाजा के चिकित्सा अधिकारियों ने दावा किया कि इस्राइली सेना द्वारा सोमवार से हमास के उग्रवादियों के खिलाफ शुरू किए गए इस अभियान में मारे गए कुल फलस्तीनियों में से महिलाएं और बच्चे समेत आधे नागरिक हैं .

 

फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि आज तड़के खान यूनिस शहर में एक मकान के समीप हवाई हमले में 8 फलस्तीनी मारे गए. अबतक किसी भी इस्राइली की मौत नहीं हुई है.

 

उसी इलाके में एक कैफे में हुए हमले में नौ लोगों की जान चली गई. पश्चिमी गाजा शहर में एक कार पर इस्राइली हमले में तीन लोग मारे गए.

 

एक इजरायली सैन्य प्रवक्ता ने बताया कि खान यूनिस में एक मकान में लोगों के मारे जाने की घटना दुर्भाग्यपूर्ण थी और ‘‘हमारा ऐसा कोई इरादा नहीं था.’’ उन्होंने बताया कि टेलीफोन पर चेतावनी मिलने के बाद लोग बहुत जल्द इमारत में लौट आये .

 

इजरायली रक्षा बलों ने कहा कि वह मकान हमास के खान यूनिस कंपनी के कमांडर ओदेह कवारे का था जिसका उपयोग मुख्यालय की तरह किया जाता था.

 

फलस्तीनी सूत्रों ने बताया कि मकान में हमले की घटना में 25 लोग घायल भी हुए हैं. इस बीच इस्राइली रक्षा बल के एक अधिकारी को यह कहते हुए उद्धृत किया गया कि इस्राइली सेना हमास के आकाओं के मकानों पर बम हमले जारी रखेगी. उन्होंने कहा कि वायुसेना ने महसूस किया है कि कई बार लक्षित इमारत के निवासी छत के उपर मानव ढाल की तरह खड़े हो कर बमबमारी रोकने की कोशिश करते हैं. उन्होंने कथित तौर पर कहा ‘‘हम ऐसे घरों को ध्वस्त कर देंगे.’’ फलस्तीन स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हमास के रॉकेट हमलों को शांत करने के लिए इस्राइली सेना ने ‘ऑपरेशन प्रोटेक्टिव एज’ शुरू किया और तब से महिलाओं तथा बच्चों सहित कम से कम 76 लोग मारे जा चुके हैं.

 

नवंबर 2012 से करीब 800 टन विस्फोटकों की मदद से गाजा में 750 से अधिक लक्ष्यों पर हमले किए जा चुके हैं. इस्राइल पर करीब 300 राकेट दागे गए, जिनमें से कुछ की मारक क्षमता 100 किमी से अधिक दूरी की थी.

 

इस बीच, तेल अवीव में आज सुबह फिर रॉकेट सायरन सुनाई दिए. इसके तत्काल बाद विस्फोटों की आवाज सुनाई दी. संभवत: ज्यादातर विस्फोट आयरन डोम प्रक्षेपास्त्र रोधक प्रणाली के थे जिनसे लक्ष्य की ओर बढ़ रहे राकेटों को बीच में ही रोक कर नष्ट किया गया.

इजरायली सुरक्षा बल के एक प्रवक्ता ने बताया कि इजरायली वायु सेना ने पिछले 24 घंटे में गाजा में 320 लक्ष्यों को निशाना बनाया.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: israel_hawai_attack
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017