इस्राइल ने सैन्य अभियान किया तेज, फलस्तीनियों को गाजा छोड़ने की चेतावनी

By: | Last Updated: Wednesday, 16 July 2014 3:40 PM
israel_warnd_filistin_toleave_gaja

गाजा: इस्राइल ने गाजा में अपनी सैन्य कार्रवाई को तेज करते हुए कहा कि उसके पास और कोई विकल्प नहीं है और उसने एक लाख फलस्तीनियों को अपने घर छोड़ने के लिए कहते हुए जमीनी अभियान जारी रखने की चेतावनी दी.

 

यहां हवाई हमलों में मृतक संख्या 213 पहुंच गयी और मिस्र की मध्यस्थता से संघर्ष विराम के प्रयास नाकाम रहने के बाद तनाव बढ़ गया है.

 

बम हमलों के बीच हजारों लोग अपने घरों से निकलकर संयुक्त राष्ट्र की इमारतों में शरण ले रहे हैं. इनमें से कुछ इमारतों को इस्राइली हमलों से नुकसान पहुंचा है.

 

इस्राइली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने आज कहा कि उसने हमास और अन्य आतंकवादी संगठनों पर हवाई हमलों की अपनी योजना के चलते गाजा में तीन इलाकों के लोगों को घर छोड़ने के लिए आगाह किया है.

 

आईडीएफ ने कहा कि उसने बीत लाहीया, शुजाइया और जीतून में लोगों को आगाह करने के लिए रिकॉर्डेड संदेश, टेक्स्ट संदेश तथा पचोर्ं का इस्तेमाल किया. बल ने कहा कि इन जगहों पर बड़ी मात्रा में रॉकेट हमले हुए हैं.

 

सेना के रेडियो के मुताबिक इस्राइल की सुरक्षा कैबिनेट ने गाजा में हमास के सुरंगों के नेटवर्क को नेस्तानाबूद करने की योजना को मंजूर कर लिया है.

 

कैबिनेट ने एक सीमित जमीनी आक्रमण की संभावना पर भी चर्चा की जिसमें शुरूआत में शहरों में दाखिल होना शामिल नहीं है.

 

पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार गियोअरा इलैंड ने सेना के रेडियो को बताया, ‘‘इस्राइल के पास अभियान को जारी रखने और तेज करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘असमंजस जमीनी अभियान को लेकर है. ऐसा लगता है कि हम इस दिशा में बढ़ रहे हैं क्योंकि हवाई हमलों की अपनी सीमा है.’’ सीमावर्ती क्षेत्रों में हमास के रॉकेट हमले जारी हैं और गाजा की इमारतों पर इस्राइली हवाई हमलों का प्रकोप जारी है. इसमें मरने वालों की संख्या बढ़ गयी है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: israel_warnd_filistin_toleave_gaja
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017