इजरायल: एक्जिट पोल के उलट आए नतीजें, चौथी बार पीएम बनेंगे नेतन्याहू

By: | Last Updated: Wednesday, 18 March 2015 3:54 PM
Israeli Prime Minister_Likud Party leader_Benjamin Netanyahu

इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतान्याहू

तेल अवीव: इजरायल में बुधवार को जारी मतगणना में 99 प्रतिशत वोटों की गिनती होने के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी स्पष्ट विजेता के रूप में उभरी है. इजरायल के संसदीय चुनाव में लिकुड पार्टी को 30 जबकि प्रतिद्वंद्वी जिओनिस्ट यूनियन को 24 सीटें मिल चुकी हैं.

 

इसके अलावा 120 सदस्यीय इजरायली संसद में जॉइंट अरब लिस्ट को 14 सीटें, येश अतीद को 11, कुलानु को 10 और जुइश होम को आठ सीटें मिली हैं.

 

समाचार पत्र ‘टाइम्स ऑफ इजरायल’ के मुताबिक, शास को सात सीटें, युनाइटेड तोराह जुडेइज्म को छह, यिसरायल बेयतेनु को छह और मेरेत्ज को चार सीटें मिली हैं.

 

मंगलवार रात जारी चुनाव पूर्व रुझानों में जियोनिस्ट यूनियन, मेरेत्ज और याचाड पार्टियों के दौड़ में सबसे आगे होने की आशा जताई गई थी, लेकिन बुधवार सुबह परिणाम आने के बाद सभी हैरत में पड़ गए.

 

रात भर चली मतगणना के बाद लिकुड की जीत लगभग पक्की है, लेकिन अंतिम परिणामों की घोषणा गुरुवार को की जाएगी.

 

लिकुड ने घोषणा की कि नेतन्याहू ने पार्टी नेताओं को फोन पर बताया कि उन्हें जुइश होम के नफताली, कुलानु के मोशे काहलोन, यिशरायल बेयतेनु के एविग्डोर लिबरमैन, शास के अर्ये डेरी और युनाइटेड तोराह जुडइज्म के याकोव लित्जमैन के साथ गठबंधन की आशा है.

 

यदि ये सभी नेता लिकुड के साथ गठबंधन को तैयार होते हैं, तो नेतन्याहू 120 सदस्यीय संसद में 68 सीटों पर कब्जा हासिल करने में सफल हो जाएंगे और चौथी बार प्रधानमंत्री बनेंगे. एक्जिट पोल के नतीजों के उलट इजरायल में प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू एक बार फिर चुनाव जीत गए हैं. वो चौथी बार इजरायल के प्रधानमंत्री बनेंगे.

 

बिन्यामिन नेतन्याहू की लिकुद पार्टी ने इजरायल की सुरक्षा और स्वतंत्र फिलस्तीन देश की स्थापना न होने देने के मुद्दों पर चुनाव लड़ा था. एक्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक नेतन्याहू की हार तय मानी जा रही थी. लेकिन जब चुनाव के नतीजे सामने आए तो साफ हो गया कि उनके पास अभी भी जन समर्थन है.

 

चुनाव में लिकुद पार्टी को 30 सीटें और 23 प्रतिशत वोट मिले हैं. जबकि वामपंथी ज़ायोनेस्ट यूनियन को 24 सीटें और कुल 19 प्रतिशत वोट मिले. इजरायली संसद नैसेट में कुल 120 सीटें हैं. नेतन्याहू की पार्टी अब दक्षिणपंथी विचारधारा के दूसरे दलों के साथ मिलकर सरकार बनाएगी.

 

आपको बता दें कि नेतन्याहू ने प्रचार के दौरान कई बार चेतावनी दी थी कि अगर वो हारते हैं तो इजरायल के लिए इसके परिणाम बुरे होंगे.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Israeli Prime Minister_Likud Party leader_Benjamin Netanyahu
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017