ISS का आपूर्ति मिशन फेल

By: | Last Updated: Wednesday, 29 April 2015 6:24 PM

वाशिंगटन: अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आईएसएस) के लिए साजोसामान के साथ जा रहा एक मानवरहित रूसी अंतरिक्ष यान अनियंत्रित हो गया है और संभवत: जल्द ही पृथ्वी के वातावरण से टकराएगा.

 

यह जानकारी मीडिया रिपोर्टों और नासा से बुधवार को मिली है. अंतरिक्ष यान में आईएसएस के चालक दल के सदस्यों के लिए 6,000 पाउंड या 2721.5 किलोग्राम खाद्य सामग्री, ईंधन और वैज्ञानिक प्रयोग के सामान लदे हुए हैं.

 

लेकिन इस विफलता के कारण आईएसएस के चालक दल के छह सदस्यों को कोई संकट नहीं होगा. नासा ने कहा, “अंतरिक्ष यात्रियों के पास पर्याप्त रसद सामग्री है, जो महीनों तक चल सकती है.”

 

आईएसएस में मौजूदा समय में चालक दल के 43 सदस्य हैं, जिसमें तीन रूस, दो अमेरिका और एक इटली का अंतरिक्ष यात्री शामिल है.

 

नासा के अनुसार, “रूसी उड़ान नियंत्रण दल ने रूसी जमनी के ऊपर उड़ रहे यान को चार कक्षाओं तक कमांड देने की कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिली.” मौजूदा समय में कक्षा में अनियंत्रित होकर चक्कर काट रहा अंतरिक्ष यान पृथ्वी के वातावरण में पहुंचने के साथ ही संभवत: जल उठेगा.

 

स्पेस डॉट कॉम के अनुसार, रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोसकॉस्मस एक रोबोटिक मालवाहक यान प्रोग्रेस 59 पर फिर से नियंत्रण स्थापित करने की कोशिश में लगा हुआ है. इस यान को 25 अप्रैल को तड़के कक्षा में लांच किए जाने के थोड़े ही समय बाद इसमें एक गंभीर गड़बड़ी पैदा हो गई. नासा के प्रवक्ता रॉब नेवियास ने कहा, “रूसी उड़ान नियंत्रकों ने मालवाहक यान को आईएसएस पहुंचाने की कोशिश करने का विचार छोड़ दिया है.”

 

नेवियास ने कहा कि यान को अंतरिक्ष केंद्र पहुंचाने का काम अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है. अंतरिक्ष यान को बचाने का सिर्फ एकमात्र तरीका यह बचा है कि आईएसएस पर मौजूद अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष यान पर नियंत्रण की स्वयं कोशिश करें.

 

रिपोर्ट में कहा गया है, “लेकिन अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा यान को नियंत्रित करने की कोशिश जोखिम भरी होगी. इससे आईएसएस नष्ट हो सकता है और चालक के सदस्यों की मौत हो सकती है.”

 

आईएसएस के प्रोग्रेस 59 मालवाहक अंतरिक्ष यान को कजाकिस्तान के बैकानूर कॉस्मोड्रोम से 25 अप्रैल को तड़के सफलतापूर्वक लांच किया गया था.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ISS
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ISS World
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017