दो साल में संभव होगा मानव सिर का प्रत्यारोपण?

By: | Last Updated: Sunday, 1 March 2015 12:29 PM
Italian surgeon plans first ever human head transplant by 2017

प्रतीकात्मक फोटो

लंदन: इटली के एक सर्जन की माने तो दुनिया का पहला मानव सिर प्रत्यारोपण अगले दो साल में संभव हो सकता है. सर्जन ने इस विलक्षण ऑपरेशन के लिए तकनीक विकसित करने का दावा किया है.

 

इटली के तुरिन एडवांस्ड न्यूरोमोड्यूलेशन ग्रुप के सर्जन सर्गियो कैनावेरो ने तकनीक का विवरण देते हुए कहा कि उन्हें विश्वास है कि इससे डॉक्टरों को सिर को एक नए शरीर में प्रत्यारोपित करने में मदद मिलेगी. कैनावेरो ने 2013 में पहली बार इस तरह का विचार सामने रखा था.

 

सर्जिकल न्यूरोलॉजी इंटरनेशनल पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार तकनीक के तहत प्राप्तकर्ता के सिर और प्रदाता के शरीर को ठंडा किया जाता है ताकि उनकी कोशिकाओं के ऑक्सीजन के बिना जीवित रहने का समय बढ़ाया जा सके.

 

कैनावेरो ने कहा कि गले के आसपास के उतक को विच्छेदित किया जाता है और इंसान की रीढ़ की हड्डियों को काटे जाने से पहले बड़ी रक्त नलिकाओं को छोटे ट्यूब की मदद से जोड़ा जाता है. सफाई से हड्डियों को अलग करना बहुत महत्वपूर्ण है.

 

इसके बाद प्राप्तकर्ता के सिर को दानदाता के शरीर में लगाया जाता है और रीढ़ की हड्डी के दोनों सिरों को जोड़ा जाता है. कैनावेरो की जून में अमेरिका के मेरीलैंड के अन्नापोलिस में अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी एंड ऑथरेपेडिक सर्जन्स के वाषिर्क सम्मेलन में परियोजना की घोषणा करने की योजना है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Italian surgeon plans first ever human head transplant by 2017
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: head Human italian surgeon transplant
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017