जापान: ऐसा देश जिसमें पानी में की जाती है सरस्वती की पूजा

By: | Last Updated: Friday, 15 January 2016 10:40 PM
Japan: A country that worships Saraswati in pool of water

कोलकाता: विद्या, कला और ज्ञान की देवी सरस्वती की पूजा यूं तो बहुत से भारतीय करते हैं लेकिन जापानी लोगों की तरह तालाब में शायद ही कोई करता होगा. जी हां जापान में तालाब में देवी सरस्वती की पूजा की जाती है.

भारतीय संग्रहालय में ज्ञान एवं कला के इतिहासकार बिनॉय के बहल ने बताया कि जापान में देवी सरस्वती के कई मंदिर हैं. संग्रहालय में हिंदू धर्म और हिंदू देवी देवताओं के उस देश में प्रभाव को और छुपे हुए पहलूओं को उजागर करने वाले छायाचित्रों को प्रदर्शित किया गया है. बहल ने कहा कि क्योंकि देवी सरस्वती का नाता पौराणिक नदी सरस्वती से है इसलिए जापान में तालाब में इनकी पूजा की जाती है.

उन्होंने कहा , ‘‘ कई ऐसे हिंदू देवी देवता हैं जिनकी जापान में पूजा की जाती है. वहां केवल देवी सरस्वती के ही सैकड़ो मंदिर हैं. ’’ उन्होंने तोक्यो के एक मंदिर की तस्वीर दिखाई जिसमें देवी सरस्वती वीणा लिए हुए हैं. बहल ने बताया कि ओसाका में देवी सरस्वती का संभवत: सबसे प्रभावशाली और सबसे उंचा मंदिर है.

बहल ने बताया, ‘‘ भारत में वायु और वरूण जैसे जिन देवी देवताओं को भूला दिया गया है उनकी आज भी जापान में पूजा की जाती है. ’’ यह प्रदर्शनी 21 फरवरी तक चलेगी. इसमें देवी लक्ष्मी, भगवान इंद्र, ब्रह्मा, गणेश, गरूड़ जैसे अन्य कई देवी देवताओं के चित्र प्रदर्शित किए गए हैं.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Japan: A country that worships Saraswati in pool of water
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017