जापान ने उत्तर कोरिया पर लगाया नया एकतरफा बैन | Japan imposed new sanctions on North Korea

जापान ने उत्तर कोरिया पर लगाया नया एकतरफा बैन

जापान पहले ही उत्तर कोरिया की विभिन्न क्षेत्रों की कंपनियों और किम जोंग उन शासन के वरिष्ठ अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा चुका है. इसके साथ ही दोनों देशों के नागरिकों के एक-दूसरे के देशों में आवाजाही पर भी रोक है.

By: | Updated: 15 Dec 2017 05:14 PM
Japan imposed new sanctions on North Korea

टोक्यो: जापान सरकार ने उत्तर कोरिया द्वारा हाल ही में किए गए बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के मद्देनजर कदम उठाते हुए शुक्रवार को उत्तर कोरिया पर नए एकतरफा प्रतिबंध लगाए हैं. इन नए प्रतिबंधों में प्योंगयांग की कंपनियों की संपत्तियां फ्रीज करना भी शामिल है.


समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, जापान की तरफ से उत्तर कोरिया पर की गई दंडात्मक कार्यवाहियों की लंबी सूची से इतर ये नए प्रतिबंध लगाए गए हैं. जापान पहले ही उत्तर कोरिया की विभिन्न क्षेत्रों की कंपनियों और किम जोंग उन शासन के वरिष्ठ अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा चुका है. इसके साथ ही दोनों देशों के नागरिकों के एक-दूसरे के देशों में आवाजाही पर भी रोक है.


जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव योशिहिदे सुगा ने कहा कि सरकार ने उत्तर कोरिया की 19 और कंपनियों की संपत्तियों को फ्रीज कर दिया है. इसमें वित्तीय सेवाओं की कंपनियां, कोयला और तेल व्यापारी, जहाज और विदेशों में कामगारों की सप्लाई करने वाली कंपनियां शामिल हैं.


जापान सरकार के इस नए ऐलान से उत्तर कोरिया की जिन कंपनियों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं, उनकी संख्या बढ़कर 56 हो गई है. इसके साथ ही 62 लोगों को भी ब्लैक लिस्ट किया गया है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने भी इनमें से कई लोगों और इकाइयों पर प्रतिबंध लगाए हैं.


सुगा ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ये नए प्रतिबंध शुक्रवार से प्रभावी हो गए हैं और यह उत्तर कोरिया की भड़कावे वाली गतिविधियों के कारण लगाए गए हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Japan imposed new sanctions on North Korea
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story 'नॉर्थ कोरिया के विध्वंसक रवैये में आ सकता है बदलाव'