जापान: फिर से प्रधानमंत्री चुने गए शिंजो आबे | Japan: Shinzo Abe re-elected PM after big election win

जापान: फिर से प्रधानमंत्री चुने गए शिंजो आबे

एलडीपी के नेता के रूप में आबे लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए निर्वाचित हुए हैं. उन्होंने दिसंबर 2012 में पदभार संभाला था.

By: | Updated: 01 Nov 2017 04:26 PM
Japan: Shinzo Abe re-elected PM after big election win

टोक्यो: आकस्मिक चुनाव के बाद जापान की संसद के निचले सदन ने बुधवार को लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के शिंजो आबे को फिर से प्रधानमंत्री के रूप में चुना. आबे की पार्टी ने 22 अक्टूबर को हुए आकस्मिक चुनाव में जीत दर्ज की थी. समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, जापान के 63 साल के नेता को प्रतिनिधि सभा में 465 वोट में से 312 वोट मिले. आबे देर शाम तक अपने नए मंत्रिमंडल की घोषणा करेंगे.


एलडीपी के नेता के रूप में आबे लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए निर्वाचित हुए हैं. उन्होंने दिसंबर 2012 में पदभार संभाला था. आबे ने निचले सदन को भंग कर दिया था और सितंबर के अंत में आकस्मिक चुनाव की घोषणा की थी. उन्होंने उत्तर कोरिया की तरफ लगातार किए जा रहे हथियार परीक्षणों की धमकियों का मुकाबला करने और उनके आर्थिक सुधारों को जारी रखने के लिए अपने लोकप्रिय समर्थन को मजबूत करने की आवश्यकता का हवाला दिया था. उनके आर्थिक सुधारों को 'आबेनोमिक्स' के नाम से जाना जाता है.


यदि वह 2018 में एलडीपी अध्यक्ष के रूप में फिर से चुने जाते हैं और नवंबर 2019 तक सत्ता में रहते हैं तो आबे सबसे लंबे समय तक जापान के प्रधानमंत्री रहने वाले नेता बन जाएंगे.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Japan: Shinzo Abe re-elected PM after big election win
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story जापान ने उत्तर कोरिया पर लगाया नया एकतरफा बैन