जापान: 70 साल पहले आज के ही दिन 8:15 बजे तबाह हुआ था हिरोशिमा

By: | Last Updated: Thursday, 6 August 2015 6:51 AM
Japan_70th_anniversary_Hiroshima_atomic_bombing

नई दिल्ली: आज यानी 6 अगस्त 2015 को जापान के हिरोशिमा पर हुए परमाणु हमले को 70 साल पूरे हो गए. आज ही के दिन 1945 में जापान के हिरोशिमा शहर पर सुबह सवा आठ बजे अमेरिका ने परमाणु बम गिरा दिया था. वो जापान के लिए एक ऐसा दिन था जिसे सोचकर भी लोगों की रुह कांप जाती है.

 

एनोला गे नामक एक अमेरिकी बी-29 बमवषर्क ने छह अगस्त 1945 को ‘लिटिल ब्वाय’ नामक परमाणु बम हिरोशिमा पर गिराया था. यह घटना दूसरे विश्वयुद्ध के अंतिम चरणों में से एक है.

 

इसके आसपास की लगभग हर चीज जलकर खाक हो गई थी. इस बम के जरिए जमीनी स्तर पर लगभग 4,000 डिग्री सेल्सियस तक की गर्मी पहुंची थी, जो कि स्टील को पिघलाने के लिए काफी होती है.

 

इस हमले में लगभग 1.4 लाख लोग मारे गए थे. इनमें वे लोग भी शामिल हैं, जो बम हमले से तो बच गए थे लेकिन भारी विकिरण की चपेट में आने के कारण बाद में मर गए थे.

 

पत्तन शहर नागासाकी पर भी नौ अगस्त को परमाणु बम से हमला बोला गया था. इसमें 70 हजार लोग मारे गए थे. कुछ दिन बाद 15 अगस्त 1945 को जापान ने आत्मसमर्पण कर दिया था और युद्ध समाप्त हो गया था.

 

हिरोशिमा पर परमाणु हमले को पूरे हुए 70 साल, जापान में कार्यक्रम आयोजित

 

हिरोशिमा पर किए गए परमाणु हमले के 70 साल पूरे होने पर आयोजित स्मृति समारोहों में पहली बार वाशिंगटन के एक वरिष्ठतम अधिकारी शिरकत करेंगे.

 

प्रधानमंत्री शिंजो एबे और विदेशी प्रतिनिधियों समेत कई लोग स्थानीय समयानुसार सुबह सवा आठ बजे मौन रखेंगे. यह वही समय है, जब जापान के पश्चिमी शहर पर बम हमला बोलकर उसे तबाह कर दिया गया था.

 

वार्षिक स्मृति समारोह में वाशिंगटन की ओर से भेजे गए वरिष्ठतम अमेरिकी अधिकारी शस्त्र नियंत्रण के उपमंत्री रोस गोटेमोएलर होंगे. इस अवसर पर जापान में अमेरिका की राजदूत कैरोलीन केनेडी भी हिरोशिमा के पीस मेमोरियल पार्क में उपस्थित होंगी.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Japan_70th_anniversary_Hiroshima_atomic_bombing
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017