जापान में 159 घंंटे के ओवर टाइम के बाद महिला रिपोर्टर की मौत

जापान में एक महिला रिपोर्टर की 159 घंटे तक ओवरटाइम करने के बाद मौत हो गई. जापान में एनएचके की रिपोर्टर मिवा सादो की 1 महीने में लगातार 159 घंटे तक ओवर टाइम करने के बाद हार्ट अटैक से मौत गई .

japanese reporter Miwa Sado died after 159 hours of overtime

टोक्यो : जापान  में एक महिला रिपोर्टर की 159 घंटे तक ओवरटाइम करने के बाद मौत हो गई. जापान में एनएचके की रिपोर्टर मिवा सादो की 1 महीने में लगातार 159 घंटे तक ओवर टाइम करने के बाद हार्ट अटैक से मौत गई. बताया जाता है कि मौत से पहले उसे एक महीने में महज 2 छुट्टियां मिली थीं. खास बात ये है कि जब उसका शव बरामद हुआ था तब भी उसके हाथ में फोन था.

दरअसल, ये पूरा मामला जुलाई 2013 का है. उस वक्त मिवा पॉलिटिकल न्यूज कवर करती थीं. मिवा की मौत के एक साल बाद इस बात का खुलासा हुआ कि उनकी मौत ज्यादा काम करने की वजह से हुई थी. जापान में ये मुद्दा दरअसल फिर से इसलिए सामने आया है क्योंकि मिवा के माता पिता ने एक मुहिम छेड़ी है ताकि जरूरत से ज्यादा काम करवाने की प्रवत्ति को खत्म किया जा सके.

खास बात ये है कि जिस चैनल के लिए मिवा काम करती थीं उस चैनल ने सीमा से ज्यादा काम करवाने के जापान के कल्चर के खिलाफ काफी अभियान चलाया था.

साल 2013 में जापान में टोक्यो असेंबली के चुनाव हो रहे थे. मिवा ने ये चुनाव लगातार कवर किए और कड़ी मेहनत के कारण चुनाव के 3 दिनों के बाद उसकी की मौत हो गई.

मिवा की मां ने एक अखबार से बात करते हुए कहा, “मेरा दिल ये सोचकर टूट जाता है कि शायद वो आखिर समय में मुझसे बात करना चाहती थी. मिवा के जाने के साथ ही मुझे लगता है कि मेरा आधा शरीर खत्म हो चुका है. अब बाकी बची हुई जिंदगी में शायद हंस न पांऊ.”

इस खुलासे के बाद एनएचके चैनल ने वर्किंग कंडीशन को ठीक करने की बात कही है. चैनल के प्रेसिडेंट रियोची यूएदा ने कहा, “हम मिवा जैसी प्रतिभाशाली रिपोर्टर को खोकर काफी दुखी हैं. खास तौर पर ये जानकर कि उसकी मौत ज्यादा काम करने की वजह से हुई थी. हम उनके माता पिता के साथ सुधारों के लिए काम करते रहेंगे.”

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: japanese reporter Miwa Sado died after 159 hours of overtime
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Japan Japan Reporter Miwa Sado
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017