भारत आ रहे केरी, आर्थिक संबंधों पर रहेगा जोर

By: | Last Updated: Saturday, 10 January 2015 7:56 AM

वाशिंगटन: अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी देश के राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारतीय गणतंत्र दिवस पर बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करने से पहले भारत की यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं. वह यहां भारतीय अधिकारियों से आर्थिक संबंधों पर चर्चा करेंगे. अमेरिका की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता जेन साकी ने शुक्रवार को बताया कि केरी वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल सम्मिट में शामिल होने के लिए 10 जनवरी को अहमदाबाद पहुंचेंगे.

 

उन्होंने कहा कि केरी के साथ अमेरिका के व्यावसायियों का एक प्रतिनिमंडल भी होगा. वे भारत और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के स्थायी आर्थिक विकास में अमेरिकी प्रौद्योगिकी की महत्वपूर्ण भूमिका और दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश की मजबूती पर प्रकाश डालेंगे.

 

उन्होंने कहा कि यह पहली बार है जब अमेरिका साझेदार देश होने के नाते इस कार्यक्रम में शामिल होगा. साकी ने कहा, “हमें उम्मीद है कि इस चर्चा का मुख्य केंद्र हमारा आर्थिक संबंध होगा.” केरी अमेरिकी और भारतीय कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से अलग-अलग मुलाकात करेंगे.

 

साकी ने कहा, “वे भारत में अमेरिकी निवेश और साझेदारी को बढ़ाने के मौजूदा अवसर पर भी बात करेंगे.” वह वाहन निर्माता कंपनी फोर्ड के कारखाने भी जाएंगे. इसकी शुरुआत जल्द भारत में होने वाली है, जो भारत में अमेरिका के निवेश का महत्वपूर्ण उदाहरण है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: John Kerry to focus on economic issues on India visit
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: india us john kerry
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017