कनाडा: पूर्व प्रधानमंत्री पीयरे त्रूदू के बेटे जस्टिन त्रुदू नए नेता बने

By: | Last Updated: Tuesday, 20 October 2015 5:09 PM
justin trudeau canada

टोरंटो/नई दिल्ली: कनाडा के मतदाताओं ने वर्तमान प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर को करारा झटका देते हुए लिबरल पार्टी के नेता एवं पूर्व प्रधानमंत्री पीयरे त्रूदू के पुत्र जस्टिन त्रूदू को अपना नया नेता चुना है. इसके साथ ही कंजरवेटिव नेता हार्पर के 10 साल के कार्यकाल तथा उत्तरी अमेरिका महाद्वीप के इस प्रमुख देश को और दक्षिणपंथी रूप देने के उनके सपने पर विराम लग गया.

 

यहां कल हुए चुनाव में लिबरल पार्टी ने शानदार प्रदर्शन किया . उसे 338 सदस्यीय सदन में कम से कम 184 सीटें मिलती दिख रही हैं. यह बहुमत के आंकड़े से अधिक है तथा ऐसे में जस्टिन त्रूदू को सरकार बनाने के लिए दूसरी पार्टियों पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा. हार्पर की कंजरवेटिव पार्टी 100 सीटों पर जीत हासिल कर रही है. लिबरल पार्टी को 39.5 फीसदी मत मिले हैं तथा कंजरवेटिव को 32 फीसदी मत मिले हैं.

 

न्यू डेमोक्रेट को महज 19.6 फीसदी मतों से संतोष करना पड़ा है. कंजरवेटिव पार्टी ने ऐलान किया है कि एक दशक तक प्रधानमंत्री रहने वाले हार्पर अब पार्टी के नेता के पद से हट जाएंगे. अलबर्टा से टेक्सास तक कीस्टोन एक्सएल पाइपलाइन को मंजूरी देने में ओबामा की अनिच्छा तथा दूसरे मुद्दों पर राष्ट्रपति के साथ टकराव को लेकर हार्पर खासे परेशान रहे हैं.

 

त्रुदू भी इस पाइपलाइन का समर्थन करते हैं, लेकिन उनकी दलील है कि संबंध इस परियोजना पर निर्भर नहीं होने चाहिए. त्रूदू पूर्व प्रधानमंत्री पीयरे त्रूदू के बेटे हैं जो 1968 में प्रधानमंत्री बने और 1984 तक प्रधानमंत्री रहे, हालांकि बीच में थोड़े समय के लिए वह इस पद से अलग रहे.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: justin trudeau canada
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Canada Prime Minister
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017