नॉर्थ कोरिया: किम जोंग की पार्टी ने स्थापना दिवस पर अमेरिका के खिलाफ जंग की अपील की

वर्कर्स पार्टी का स्थापना दिवस उत्तर कोरिया के चार बड़े सालाना छुट्टियों में गिना जाता है.

By: | Last Updated: Tuesday, 10 October 2017 7:17 PM
Kim Jong Un’s Workers’ Party appeals War Against US on its foundation Day

प्योंगयांग: उत्तर कोरिया के सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी ने मंगलवार को अपने 72वें स्थापना दिवस पर अमेरिका के खिलाफ जंग की अपील की. यह जानकारी देश की सरकारी मीडिया ने दी. एफे समाचार के मुताबिक, रोडोंग सिनमुन दैनिक में छपे संपादकीय में कहा गया है कि उत्तर कोरियाई शासन देश की ‘जुचे’ या आत्मनिर्भरता की विचारधारा की गरिमा और स्वतंत्रता की बात करता है. इसके साथ ही देश की सैन्य शक्ति अपनी जीत की गारंटी देती है.”

संपादकीय में प्योंगयांग और वाशिंगटन के बीच तनाव में बढ़ने का भी उल्लेख किया गया है. इस साल परमाणु और मिसाइल परीक्षणों के बाद देश पर लगाए गए नए अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों को दूर करने के लिए उत्तर कोरिया से आग्रह किया है. वर्कर्स पार्टी का स्थापना दिवस उत्तर कोरिया के चार बड़े सालाना छुट्टियों में गिना जाता है. इसके साथ ही किम जोंग के पिता और दादा किम इल-सुंग और किम जोंग-आईएल के जन्म-वर्ष और राष्ट्रीय स्थापना दिवस (9 सितंबर) भी उत्तर कोरिया में चार प्रमुख वार्षिक छुट्टियों में से एक हैं.

हाल ही में 7 अक्टूबर को हुई एक बैठक में पार्टी के अंदर नई नियुक्तियां की गई हैं. इसमें उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की छोटी बहन किम यो जोंग को पार्टी के पोलितब्यूरो (स्थायी समिति) की नई सदस्य चुना गया है. विशेषज्ञों का मानना है कि 30 साल उम्र की जोंग की नियुक्ति से किम राजवंश के उत्तराधिकारी को मजबूती मिलेगी.

इस बीच, उत्तर कोरिया के दलबदलुओं के एक समूह, मुक्त उत्तर कोरिया के लड़ाकुओं ने एक दर्जन गुब्बारों के साथ 3 लाख पर्चे भेजे हैं. इसमें प्योंगयांग के परमाणु मिसाइल कार्यक्रम और किम शासन की तरफ से मानव अधिकारों का दुरुपयोग करने की जबरदस्त आलोचना की गई है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Kim Jong Un’s Workers’ Party appeals War Against US on its foundation Day
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017