बांग्लादेश के साथ 41 वर्ष पुराने सीमा विवाद के निपटारे पर लगी संसद की मुहर

By: | Last Updated: Friday, 8 May 2015 3:14 AM

नई दिल्ली: बांग्लादेश के साथ 41 वर्ष पुराने सीमा विवाद का निपटारा करते हुए संसद ने गुरूवार को सर्वसम्मति से भारत और बांग्लादेश के बीच कुछ बस्तियों और भूमि क्षेत्रों के आदान.प्रदान को मंजूरी देने वाले ऐतिहासिक संविधान संशोधन विधेयक को अपनी मंजूरी दे दी.

 

 

सरकार ने कहा कि भारत अपने सभी पड़ोसी देशों के साथ धौंस जमाने वाले ‘बिग ब्रदर’ जैसा नहीं बल्कि ध्यान रखने वाले ‘एल्डर ब्रदर’ जैसा बर्ताव करता है.

 

लोकसभा ने कांग्रेस और तृणमूल सहित सभी राजनीतिक दलों के समर्थन से संविधान (119वां संशोधन) विधेयक को पारित कर दिया और इसके खिलाफ एक भी सदस्य ने मतदान नहीं किया. संसद से पारित होने वाला यह संविधान में सौवां संशोधन है. इसके जरिये 1974 में हुए भारत बांग्लादेश सीमा समझौते को लागू किया जा सकेगा.

 

विधेयक पारित होने के दौरान सदन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी आदि मौजूद थे.

 

विधेयक पारित होने के बाद मोदी ने विपक्षी बेंचों की ओर जाकर सोनिया गांधी, मल्लिकाजरुन खड़गे, बीजद के भर्तृहरि महताब, तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्याय और विपक्ष के अन्य नेताओं का धन्यवाद किया.

 

विधेयक पारित होने से पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इसके लिए इंदिरा.मुजीब समझौते से मनमोहन.शेख हसीना प्रोटोकाल तक को श्रेय दिया और निचले सदन में सभी सदस्यों से उसी तरह से सर्वसम्मति से इस विधेयक को पारित कराने का आग्रह किया जैसे एक दिन पहले उच्च सदन ने इसे मंजूरी दी थी.

 

उन्होंने कहा कि यह दोनों देशों के लिए लाभदायक है और इससे सीमाएं संकुचित हुए बिना क्षेत्र में आभासी :नोशनल: कमी आयेगी. विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘ भारत अपने सभी पड़ोसी देशों के साथ धौंस जमाने वाले बिग ब्रदर’ जैसा नहीं बल्कि ध्यान रखने वाले एल्डर ब्रदर’ जैसा बर्ताव करता है.’’

सुषमा ने कहा कि बिग ब्रदर से अहंकार का उद्बोध होता है जबकि एल्डर ब्रदर से ध्यान रखने वाले बड़े भाई का बोध होता है. भारत का बर्ताव एल्डर ब्रदर जैसा है.’’ सदस्यों की सवालों का जवाब देते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि जहां तक कुछ सदस्यों ने बांग्लादेश से अवैध घुसपैठ का विषय उठाया..इसका समाधान भी इसी विधेयक में है. अभी 88 प्रतिशत सीमा क्षेत्रों में बाड़ लगाने का काम किया गया है और शेष क्षेत्र में इसलिए बाड़ नहीं लगाई जा सकी है क्योंकि सीमाएं स्पष्ट नहीं थी.

 

सुषमा ने कहा कि इस विधेयक के पारित होने से शेष क्षेत्रों में बाड़ लगाई जा सकेगी और घुसपैठ की समस्या पर काबू पाया जा सकेगा.

 

उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के साथ नौवहन मुद्दों का समाधान निकाल गया है और इस बारे में अंतरराष्ट्रीय पंचाट ने फैसला सुना दिया है. बांग्लादेश के साथ नदियों से जुड़े मुद्दे अभी बने हुए हैं. हम इस बारे में पश्चिम बंगाल एवं अन्य पक्षों के सहयोग से सहमति बनाकर समाधान निकाल लेंगे.

 

विदेश मंत्री सुषमा ने कहा कि पहले सरकार का यह मानना था कि इस विधेयक के दायरे से असम को अलग रखा जाए लेकिन अब असम को भी इसमें शामिल किया गया है.

 

सुषमा ने कहा कि इस विधेयक से पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, मेघालय और असम राज्य प्रभावित होंगे. उन्होंने कहा कि इस विधेयक के लागू होने पर 510 एकड़ जमीन हमारे पास आ रही है जबकि एनक्लेव के तहत 10,000 एकड़ जमीन उधर जा रही है.

 

सुषमा ने कहा कि यह 10,000 एकड़ जमीन आभासी (नोशनल) है क्योंकि यह उस जगह पर स्थित है जहां पर हम जा ही नहीं सकते. विदेश मंत्री ने कहा कि इस विधेयक में जनसंख्या की अदला.बदली का प्रावधान नहीं है. उन्होंने कहा कि ऐसी बस्तियों में रहने वाले लोगों पर ही यह बात छोड़ दी गई है कि वे चाहें तो अपनी वर्तमान नागरिकता को बरकरार रखें अथवा दूसरे देश की नागरिकता ले लें. उन्होंने कहा कि जो बांग्लादेशी नागरिक भारत की नागरिकता लेना चाहेंगे उन्हे हमारी नागरिकता दी जाएगी. साथ ही यदि कोई भारतीय बांग्लादेश की नागरिकता लेना चाहेगा तो हम यह सुनिश्चित करेंगे कि उसे बांग्लादेश की नागरिकता मिले और वह गरिमापूर्ण जीवन बिताए.

 

सुषमा ने पश्चिम बंगाल का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य को 3008 करोड़ रूपये का पैकेज दिया गया है. उन्होंने कहा कि एक अनुमान के मुताबिक करीब 35,000 लोग हमारी तरफ आएंगे जबकि एक सर्वे के अनुसार ऐसे लोगों की संख्या महज 3500 होगी. उन्होंने कहा कि सरकार ने पश्चिम बंगाल सरकार को जो पैकेज दिया है वह 35,000 लोगों को ध्यान में रखते हुए ही दिया गया है. उन्होंने कहा कि इस पैकेज में 774 करोड़ रूपये मकान जैसे आधारभूत ढांचों के लिए होंगे.

 

विदेश मंत्री ने कहा कि इस विधेयक के प्रावधानों को लागू करने के लिए गृह मंत्रालय नोडल एजेंसी होगा.

 

उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि यह विधेयक जल्द से जल्द लागू हो ताकि इसका सार्थक प्रभाव पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र पर पड़ सके. उन्होने कहा कि सरकार पूर्वोत्तर क्षेत्र के साथ साथ बांग्लादेश के साथ भी सड़क, रेल, जल मार्ग से संपर्क को बढ़ाना चाहती है. 

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Loksabha passes bill on exchange of territories with Bangladesh
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: bangladesh Loksabha
First Published:

Related Stories

सियरा लियोन में भयानक बाढ़, लैंडस्लाइड से 300 से ज्यादा की मौत की खबर
सियरा लियोन में भयानक बाढ़, लैंडस्लाइड से 300 से ज्यादा की मौत की खबर

फ्रीटाउन: सियरा लियोन की राजधानी फ्रीटाउन में भीषण बाढ़ के कारण 105 बच्चों की मौत हो गई. फ्रीटाउन...

अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया
अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया

वाशिंगटन: आतंकी सैयद सलाहुद्दीन को इंटरनेशनल आतंकी घोषित करने के करीब दो महीने बाद आज अमेरिका...

नेपाल में बाढ़ का कहर, अब तक 120 लोगों की मौत, 60 लाख लोग प्रभावित
नेपाल में बाढ़ का कहर, अब तक 120 लोगों की मौत, 60 लाख लोग प्रभावित

काठमांडो: नेपाल में लगातार बारिश के चलते आई बाढ़ और लैंडस्लाइड  मरने वालों की संख्या बढ़कर 120 हो...

मोदी को ट्रंप का फोन, 'प्रशांत महासागर क्षेत्र में शांति बढ़ाने पर जताई सहमति'
मोदी को ट्रंप का फोन, 'प्रशांत महासागर क्षेत्र में शांति बढ़ाने पर जताई...

वाशिंगटन: व्हाइट हाउस ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम नरेन्द्र मोदी एक नई...

भारत, चीन एक दूसरे को हरा नहीं सकते: दलाई लामा
भारत, चीन एक दूसरे को हरा नहीं सकते: दलाई लामा

मुंबई: तिब्बती आध्यात्मिक गुरू दलाई लामा ने सोमवार को कहा कि भारत और चीन एक दूसरे को हरा नहीं...

पाकिस्तान के क्वेटा शहर में शक्तिशाली बम विस्फोट से 17 की मौत, 30 घायल
पाकिस्तान के क्वेटा शहर में शक्तिशाली बम विस्फोट से 17 की मौत, 30 घायल

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के क्वेटा शहर में सुरक्षा बलों के एक वाहन को निशाना बना कर बम विस्फोट...

पाकिस्तान ने भारत पर 600 से ज़्यादा बार सीजफायर उल्लंघन का आरोप लगाया
पाकिस्तान ने भारत पर 600 से ज़्यादा बार सीजफायर उल्लंघन का आरोप लगाया

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने भारत पर इस साल 600 से ज़्यादा बार सीज़फायर उल्लंघन करने का आरोप लगाया....

विवादित बयान को लेकर अवमानना का सामना कर रहे हैं इमरान खान
विवादित बयान को लेकर अवमानना का सामना कर रहे हैं इमरान खान

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के विपक्ष के नेता इमरान खान अदालत की अवमानना (contempt of court) की कार्यवाही का...

नॉर्थ कोरिया को दी गई चेतावनी शायद उतनी कड़ी नहीं रही: ट्रंप
नॉर्थ कोरिया को दी गई चेतावनी शायद उतनी कड़ी नहीं रही: ट्रंप

बेडमिंस्टर: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि नॉर्थ कोरिया पर कड़ी कार्रवाई करने की...

भारत के लिए आई ताज़ा धमकी में ड्रैगन ने कहा- भारत बर्बादी के साथ न खेले
भारत के लिए आई ताज़ा धमकी में ड्रैगन ने कहा- भारत बर्बादी के साथ न खेले

नई दिल्ली: डोकलाम विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच तनातनी बढ़ती जा रही है, एक बार फिर चीन ने भारत...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017