लापता उड़ान एमएच 370 की खोज फिर होगी शुरू

By: | Last Updated: Tuesday, 30 September 2014 5:49 AM

मेलबर्न: मलेशिया एयरलाइन के छह माह पहले लापता हुए विमान एमएच-370 को ढूंढने का काम इसी सप्ताह फिर शुरू होने की संभावना है और इस सिलसिले में दो विशेष जहाज हिंद महासागर को खंगालेंगे. छह माह पहले लापता हुए इस विमान में 239 लोग सवार थे.

 

मलेशिया के साथ अनुबंध के बाद जी ओ फीनिक्स जहाज कल पश्चिम आस्ट्रेलिया में तट से दूर समुद्र में उस स्थल पर पहुंचेगा जिसकी नये खोज क्षेत्र के रूप में पहचान की गयी है. यह जहाज वहां 20 दिन तक खोज कार्य करेगा और फिर आवश्यक आपूर्ति के लिए यह जहाज फ्रीमैंटल में लंगर डाल देगा.

 

उसके बाद एक अन्य जहाज फ़र्गो डिस्कवरी उसका साथ देगा. फ़र्गो डिस्कवरी दक्षिण अफ्रीका में जरूरी मरम्मत कार्य कराने के बाद लौट रहा है और उसके बृहस्पतिवार को फ्रीमैंटल पहुंचने की संभावना है. सर्वेक्षण जहाज फ़र्गो इक्वेटर भी अक्तूबर के अंत तक, लापता विमान के खोज कार्य में जुट जाएगा.

 

उपग्रह से मिले विमान के आंकड़ों के विश्लेषण के आधार पर संकेत मिला है कि शायद विमान हिंद महासागर के दक्षिणी भाग में पानी में गया हो और इसी भाग में खोज कार्य को प्राथमिकता दी जा रही है.

 

उड़ान एमएच..370 आठ मार्च को संपर्क टूटने के बाद लापता हो गया था. अब तक उसका कोई अवशेष नहीं मिला है. मलेशिया एयरलाइन के ही एक अन्य विमान एमएच..17 को 17 जुलाई को एक मिसाइल से पूर्वी यूक्रेन में गिरा दिया गया था जिससे उसमें सवार सभी 289 व्यक्ति मारे गए थे.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: malaysian airline plane mh 370
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: malaysian airline plane mh 370 missing
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017