माली में बंधक संकट खत्म, सभी भारतीय छुड़ाए गए

By: | Last Updated: Friday, 20 November 2015 10:08 AM
Mali hotel attack: 170 hostages seized

नई दिल्ली: अफ्रिकी देश माली से बड़ी खबर आ रही है. स्थानीय सरकारी सूत्र बता रहे हैं कि माली में बंधक संकट खत्म हो गया है. दो आतंकियों ने होटल में 170 लोगों को बंधक बना रखा था. इनमें 20 भारतीय थे. तमाम भारतीयों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. लेकिन इस हमले में 18 लोग मारे गये हैं. होटल से 18 शव निकाले गये हैं. अलकायदा से जुड़े संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है.

 

रेडिसन होटल में 170 लोगों को आतंकियों ने बंधक बनाया था. आतंकी कुरान की आयत पढ़ने को बोल रहे हैं. नहीं पढ़ पाने वालों को मार रहे थे. माली के होटल में कुरान की आयते पढ़ने वाले बन्धकों को आतंकवादियों ने रिहा किया. इस होटल में 20 भारतीय बंधक भी थे.  ये दुबई की कंपनी के लिए काम करते थे.

 

इससे पहले क्या क्या हुआ?

 

आतंकियों ने कुरान की आयत पढ़ने वाले 20 लोगों को रिहा कर दिया. जो नहीं पढ पाया उसे मार दिये.

माली की राजधानी बमेको में रेडिसन होटल में स्टाफ समेत कई लोग बंधक बना लिए गए हैं. जिसके बाद इलाके को सील करके पुलिस ने होटल को घेर लिया है. इस दौरान होटल के कॉरिडोर से गोलीबारी की आवाजें भी सुनी गई हैं.

 

अगस्त में माली के सेवारे शहर में कथित तौर पर इस्लामी उग्रवादियों ने 13 लोगों की हत्या कर दी थी जिनमें 5 संयुक्त राष्ट्र कर्मी भी थे.

 

बमेको फ्रांस का उपनिवेश भी रहा है. यहां के अधिकांश लोग फ्रेंच बोलते हैं.

 

माली में रेडिसन होटल में गोलीबारी

माली की राजधानी बामको के बीचों बीच स्थित रेडिसन ब्लू होटल में जिहादियों ने अंधाधुंध गोलियां चलायी.

 

रक्षा सूत्रों और एक पत्रकार ने बताया कि 190 कमरे वाले होटल के भीतर स्वचालित हथियारों से की जा रही गोलीबारी की आवाज बाहर तक आ रही थी. सुरक्षा बलों ने होटल की चारों तरफ से घेराबंदी कर दी है.

 

एक सूत्र ने बताया, ‘‘सातवीं मंजिल पर यह सब हुआ. जिहादी कॉरिडोर में गोलियां चला रहे हैं.’’ इससे पहले ,अगस्त में ,मध्य माली के शहर सेवेरे में भी ऐसी ही एक घटना हुई थी जिसमें करीब 24 घंटे तक बंधक बनाकर रखे जाने के बाद बंधकों को दूसरे होटल में ले जाया गया था.

 

चार सैनिक, पांच संयुक्त राष्ट्र कर्मी और पांच हमलावरों की मौत हो गयी थी.

 

देश के उत्तर में पूर्व तुआरेग विद्रोहियों और प्रतिद्वंद्वी सरकार समर्थक सशस्त्र समूहों के बीच शांति समझौते के बावजूद इस्लामी गुट आए दिन माली में हमले करते रहते हैं.

 

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Mali hotel attack: 170 hostages seized
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Mali hotel attack terrorist attack
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017