आईटी डिग्री धारक और लंदनवासी है आईएस का ‘जेहादी जॉन’

By: | Last Updated: Thursday, 26 February 2015 3:31 PM

लंदन: पश्चिमी देशों के बंधकों का सिर कलम करते हुए वीडियो में नजर आने वाला आईएस का नकाबपोश आतंकवादी ‘जेहादी जॉन’ को आज कुवैत में जन्मा लंदनवासी बताया गया.

 

26 वर्षीय नृशंस हत्यारा मोहम्मद इमवाजी बंधकों की हत्याओं की रूह कंपा देनी वाली सिलसिलेवार वीडियो में नजर आया था, जिनमें से कुछ हत्याओं को उसने खुद अंजाम दिया.

 

इमवाजी के पास कंप्यूटर प्रोगामिंग की एक डिग्री है. वीडियो में उसे ब्रिटिश लहजे में बोलते देखा गया था. बीबीसी की खबर के मुताबिक ब्रिटिश सुरक्षा सेवा को उसके बारे में जानकारी है, हालांकि उसने ऑपरेशन के कारणों को लेकर शुरू में उसकी पहचान का खुलासा नहीं करने का विकल्प चुना.

 

वह अगस्त 2014 में पहली बार एक वीडिया में नजर आया था जब उसने वस्तुत: अमेरिकी पत्रकार जेम्स फोले की हत्या की थी.

 

उसे बाद में अमेरिकी पत्रकार स्टीवन सोटलोफ, ब्रिटिश सहायता कार्यकर्ता डेविड हेंस, ब्रिटिश टैक्सी चालक एलन हेनिंग और अमेरिकी राहत कार्यकर्ता अब्दुल रहमान कासिग (पीटर) की हत्या के वीडियो में देखा गया था.

 

पिछले साल हेनिंगग का सिर कलम किए जाने के बाद प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने हत्यारे की तलाश के लिए कदम उठाये थे.

 

वाशिंगटन पोस्ट की खबर के मुताबिक इमवाजी ब्रिटेन वासी है और वह एक अच्छे परिवार से है. उसका लालन पालन पश्चिमी लंदन में हुआ. समझा जाता है कि वह 2012 के करीब सीरिया गया और बाद में आईएस में शामिल हो गया.

 

बंधकों के गले पर अपना चाकू रखने से पहले ब्रिटिश लहजे में बोलते हुए उसने पश्चिम के शक्तिशाली देशों पर तंज कसा और धमकी दी. पिछले महीने जापानी बंधक हरूणा युकावा और केंजी गोतो की हत्या के ठीक पहले उसे एक वीडियो में देखा गया था.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Man Seen in ISIS Videos Known as Jihadi John Is Identified as British Citizen
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017