धूमकेतु से बालबाल बचे नासा के मंगल यान

By: | Last Updated: Monday, 20 October 2014 2:18 PM
mars_nasa

वाशिंगटन: मंगल ग्रह की कक्षा में घूमने वाले नासा के तीनों यान कल समीप से गुजरने वाले एक धूमकेतु द्वारा छोड़ी गयी धूल से बालबाल बच गये क्योंकि जोखिम के अवधि के दौरान प्रत्येक यान ने लाल ग्रह के माध्यम से अपना बचाव किया.

 

नासा के मार्स ओडिसी, मार्स रिकानिसांस आर्बिटर और मार्स एटमास्फियर एंड वोलाटाइल एवोल्यूशन (मावेन) आबिर्टर तीनों यान उस अभियान का हिस्सा हैं जो धूमकेतु सी:2013 ए1 सिडिंग स्प्रिंग और उससे निकलने वाली गैसों एवं धूल से मंगल के वातावरण पर पड़ने वाले प्रभावों का अध्ययन करने के लिए गये हैं.

 

नासा के सबसे नये यान मावेन ने इस बात का एहतियात बरता कि धूमकेत से निकलने वाली धूल के दुष्प्रभावों से खुद को बचाते हुए इसके कारण मंगल के वातावरण पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन किया जा सके.

 

धूमकेतु से तेज वेग से निकलने वाले धूल कणों से आशंकित टकराव से बचने के लिए तीन घंटे तक एहतियात बरतने के बाद मावेन अंतरिक्ष यान ने तीन घंटे के बाद पृथ्वी को बेहतर स्थिति में सूचनाएं भेजी.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: mars_nasa
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017