जापान की 100 साल की तैराक के नाम 24 विश्व रिकॉर्ड

By: | Last Updated: Sunday, 5 April 2015 12:54 PM
Meet Japan’s Oldest Swimmer: 100-Year-Old Woman Who Swam 1,500 Metres in About an Hour

टोक्यो: जापान की 100 वर्षीया तैराक मिएको नागाओका ने मात्सूयामा शहर में हुए मास्टर्स मीट की 1,500 मीटर स्पर्धा में हिस्सा लिया और उसे एक घंटा 15 मिनट 54.39 सेकेंड में पूरा भी किया.

 

मीडिया में रविवार को आई एक रिपोर्ट से यह जानकारी मिली. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार नागाओका ने शनिवार को यह कारनामा किया.

 

नागाओका को शुरू से तैराकी नहीं आती थी, बल्कि घुटने के व्यायाम के लिए वह स्वीमिंग पूल आती थीं. 82 वर्ष की अवस्था में नागाओका ने खुद से तैराकी सीखना शुरू किया और इसमें उन्हें अपनी पारंपरिक नृत्य कला ‘नोह’ से भी काफी मदद मिली.

 

इसके साथ ही नागाओका जापान की सबसे बुजुर्ग महिला तैराक भी बन गईं, साथ ही फीना मास्टर्स विश्व चैम्पियनशिप में हिस्सा लेने के लिए भी क्वालीफाई कर लिया.नागाओका ने 84 वर्ष की आयु में जापान के लिए मास्टर्स मीट में हिस्सा लेना शुरू किया.

 

नागाओका ने 88 की अवस्था में 2002 में न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में हुए मास्टर्स वल्र्डस में पहली बार हिस्सा लिया और 50 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने में भी सफल रहीं.

 

नागाओका का सफर हालांकि अभी और ऊंचाइयों पर पहुंचा, जब 2004 में उन्होंने इटली के रिक्कीवन में 50 मीटर, 100 मीटर और 200 मीटर स्पर्धाओं में तीन रजत पदक जीत लिए.

 

नागाओका 90 वर्ष की आयु में 800 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाकर जापान में राष्ट्रीय स्तर पर विख्यात हो गईं. अपनी इस सफलता से उत्साहित नागाओका ने कोच के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण लेना शुरू किया और अपने प्रदर्शन में और निखार लाने में जुट गईं.

 

उनकी यह मेहनत 95 वर्ष की आयु में रंग लाई और उन्होंने मास्टर्स वर्ल्ड के 50 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा में विश्व रिकॉर्ड बना डाला. नागाओका के नाम आज 24 विश्व रिकॉर्ड हैं और आने वाले समय में वह और भी कई पदक एवं तमगे हासिल करना चाहती हैं.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Meet Japan’s Oldest Swimmer: 100-Year-Old Woman Who Swam 1,500 Metres in About an Hour
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017