MH 370: विमान के पंख की जांच से पहले फ्रांस में मिलेंगे जांचकर्ता

By: | Last Updated: Monday, 3 August 2015 6:34 AM
MH 370_

पेरिस: बोइंग 777 विमान के पंख का टुकड़ा ला रीयूनियन द्वीप पर मिलने के पांच दिन बाद फ्रांसीसी और मलेशियाई एविएशन स्पेशलिस्ट आज पेरिस में पुलिस और न्यायिक अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे ताकि लापता विमान एमएच 370 की जांच के काम में कोर्डिनेशन स्थापित किया जा सके.

 

यह बैठक ला रीयूनियन द्वीप पर विमान के संभावित मलबे की व्यापक खोज के बावजूद रविवार को कोई सुराग न मिलने के बाद हो रही है. वहीं, अधिकारियों का कहना है कि स्थानीय लोगों को जो धात्विक मलबा मिला है, वह विमान से नहीं आया.

 

नागरिक उड्डयन महानिदेशक अजहरूद्दीन अब्दुल रहमान की अध्यक्षता वाले मलेशियाई प्रतिनिधिमंडल और मलेशिया एयरलाइन्स के प्रतिनिधियों एवं न्यायिक अधिकारियों को इस मामले से जुड़े तीन फ्रांसीसी न्यायिक अधिकारियों के चैंबर में सोमवार को बैठक करनी है.

 

बरामद चीजों के आकलन के लिए और विस्तृत जांच के मामले में तालमेल करने के लिए फ्रांस के एयर ट्रांसपोर्ट जेंडारमरी के शोध विभाग के जांचकर्ता और ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन एंड एनालेसिस के प्रतिनिधि भी मौजूद होंगे.

 

फ्लेपरॉन (विमान का एक हिस्सा) की जांच दक्षिण पश्चिमी फ्रांसीसी शहर तोउलोउस की सैन्य प्रयोगशाला में हो रही है. यह प्रयोगशाला विमान दुर्घटनाओं की जांच की विशेषज्ञता रखती है. इसकी जांच के परिणाम बुधवार दोपहर तक आ सकते हैं.

 

जांच के निष्कर्ष से पता चलेगा कि क्या यह मलेशिया एयरलाइन्स के उसी विमान 370 (बोइंग 777) का ही टुकड़ा है, जो आठ मार्च 2014 को संदिग्ध परिस्थितियों में लापता हो गया था. उस विमान में 239 लोग सवार थे.

 

मलेशियाई अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है कि यह बोइंग 777 का ही हिस्सा है. इस पुष्टि के बाद यह तय माना जा रहा है कि यह एमएच370 का ही हिस्सा है क्योंकि वही एकमात्र बोइंग 777 है, जो समुद्र के उपर लापता हुआ था.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: MH 370_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: mh 370
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017