MH370: अब तक का सबसे महंगा सर्च ऑपरेशन, खर्च हो चुके हैं 238 करोड़, सारी उम्मीदें भारत से!

By: | Last Updated: Saturday, 15 March 2014 2:38 PM
MH370: अब तक का सबसे महंगा सर्च ऑपरेशन, खर्च हो चुके हैं 238 करोड़, सारी उम्मीदें भारत से!

वाशिंगटन/ क्वालालंपुर/ नई दिल्ली: मलेशिया एयरलाइंस के लापता विमान MH370 को लापता हुए 7 दिन बीत चुके हैं. 12 से ज्यादा देशों के युद्धपोत और विमान इसकी तलाश में जुटे हैं. अनसुलझा रहस्य बन चुका MH370 के तलाशी अभियान को एविएशन इंडस्ट्री में अब तक का सबसे खर्चीला अभियान बताया जा रहा है. लापता मलेशियाई विमान की तलाश में मदद कर रहे अमेरिकी अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि वे विमान के तलाश अभियान को अब हिंद महासागर तक बढ़ा रहे हैं. उधर, शुक्रवार को इंडियन कोस्‍ट गार्ड की ओर से मलेशियन फ्लाइट एमएच370 के सर्च ऑपरेशन से जुड़ा पहला आधिकारिक मैप जारी किया. इस मैप के जरिए नेवी और कोस्‍ट गार्ड ने साफ किया है कि वह अंडमान के किन इलाकों में सर्च ऑपरेशन के तहत अपना पूरा ध्‍यान केन्द्रित कर रही है.

 

वाइट हाउस के प्रवक्ता जे कार्नी ने कहा,’ मुझे लगता है कि कुछ नई सूचनाएं, जो जरूरी नहीं कि निर्णायक हों, उनके आधार पर तलाशी दायरे को बढ़ाया जा रहा है.’ वहीं विमान के बारे में अहम सुराग मिला है. पता चला है कि विमान ने लापता होने के चार घंटे बाद तक सैटलाइट को सिग्नल भेजे थे. अमेरिकी अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अमेरिकी अधिकारियों की इस घोषणा के बाद यह माना जा रहा है कि संपर्क टूटने के बाद भी विमान ने सैकड़ों मील तक उड़ान भरी.

 

एमएच370 की खोज भारत के अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में की जा रही है. यहां पर इस समय कम से कम 6 जहाज, दो डॉर्नियर एयरक्राफ्ट्स और एक हेलीकॉप्‍टर को सर्च ऑपरेशन में तैनात किया गया है. इंडियन नेवी की जानकारी के मुताबिक मलेशिया ने समुद्र के 35,000 किमी हिस्‍से की तलाश करने का अनुरोध भारत से किया था. 35,000 किमी का यह दायरा मैनहैट्टन के आकार से 400 गुना ज्‍यादा और न्‍यूयॉर्क शहर के आकार से 28 गुना ज्‍यादा है. इंडियन नेवी के एक वरिष्‍ठ अधिकारी की मानें तो मलेशियन फ्लाइट को इतने बड़े हिस्‍से में तलाशन फूस के ढेर में सूईं को तलाशने जैसा ही है.

 

एक अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक, इसकी जांच में अभी तक 39 मिलियन डॉलर (तकरीबन 238 करोड़ रुपए) खर्च किए जा चुके हैं, जो कि 1998 की कनाडा फ्लाइट क्रैश मामले की जांच से भी ज्यादा है. गौरतलब है कि 1998 में स्विस एयर फ्लाइट 111 क्रैश घटना की जांच में कनाडा सरकार को चार साल का समय लगा था और इसमें 38 मिलियन डॉलर (232 करोड़ रुपए) खर्च हुए थे.

 

मलेशिया एयरलाइंस के विमान MH370 की तलाश में 12 देशों के 42 जहाज और 39 एयरक्राफ्ट तैनात हैं. खोजबीन अभियान में मलेशिया, वियतनाम, चीन, भारत, अमेरिका सहित ऑस्ट्रेलिया के बचाव दल भी शामिल हैं. अमेरिकी नौसेना ने दो युद्धपोतों, यूएसएस पिंकने और यूएसएस किड सहित दो आधुनिक विमानों को भी मलेशिया की मदद के लिए भेजा है. अमेरिकी वायुसेना के विमानों, समुद्र के अंदर ऑब्जेक्ट खोजने की तकनीक से लैस हैं.

 

मलयेशियाई विमान बीते सप्ताह कुआलालम्पुर से बीजिंग के लिए रवाना होने के एक घंटे बाद रहस्यमय तरीके से राडार स्क्रीन से गायब हो गया था. इस विमान में पांच भारतीय एवं भारतीय मूल के एक कनाडाई नागरिक समेत 227 यात्री और चालक दल के 12 सदस्य सवार थे. तलाशी अभियान में 14 देशों की नौसेनाएं एवं सैन्य विमानों के लगे होने के बावजूद अभी तक विमान या उसके मलबे का कुछ पता नहीं चला है.

 

ऑस्ट्रेलियन ऐंड इंटरनैशनल पायलट कमीशन के मेंबर माइक ग्लाइन ने कहा, विमान के लापता होने के पीछे पायलट का सूइसाइड करना भी एक कारण हो सकता है. या फिर यह भी हो सकता है कि पायलट ने ही प्लेन को हाई जैक कर लिया हो.माइक ने बताया कि राडार से कम्यूनिकेशन तोड़ना सिर्फ पायलट के ही वश की बात होती है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर प्लेन हवा में क्रैश हो गया होता तो उसका मलबा कहीं न कहीं जरूर मिलता, पर ऐसा हुआ नहीं.

 

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने कहा कि संचार उपग्रहों को लापता मलयेशिया एयरलाइंस विमान से रुक-रुक कर ‘पिंग’ मिले हैं, जिनसे विमान के रेडार स्क्रीन से गायब होने के बाद कम से कम 5 घंटों तक इसके स्थान, गति और ऊंचाई का पता चला. न्यूज पेपर ने कहा कि यह अस्पष्ट है कि संचार रुक क्यों गया. इसका कारण यह हो सकता है कि इन्हें भेजने वाली प्रणाली को किसी चीज ने निष्क्रिय कर दिया होगा.

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