मिलियन मार्च: बिलावल पर फेंके गए बोतल और अंडे

By: | Last Updated: Monday, 27 October 2014 2:55 AM
million march: people throw bottles and eggs on ppp’s president bilawal bhutto

लंदन: ब्रिटेन (इंग्लैंड) में कश्मीर मुद्दे को लेकर पाकिस्तान समर्थक समूह का लंदन के बीचों-बीच विरोध मार्च असफल रहा क्योंकि तख्तियां (बोर्ड) और झंडे लहराने के लिए रैली में कुछ सौ लोग ही इकट्ठा हुए. ट्राफल्गर स्क्वॉयर से डाउनिंग स्ट्रीट तक आयोजित ‘मिलियन मार्च’ अफरातफरी में तब्दील हो गया क्योंकि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी बोलने के लिए अस्थायी मंच पर पहुंच गए.

 

भीड़ ने उनके खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी. लोग उन पर खाली बोतलें और अंडे फेंकने लगे और उन्हें बोलने नहीं दिया. ब्रिटेन के ईस्ट (पूर्व) मिडलैंड्स क्षेत्र से डर्बी तक का सफर करने वाले नाराज प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने कहा, ‘‘यह मार्च कश्मीर और कश्मीरियों के भले के लिए था. बिलावल का यहां कुछ काम नहीं था.’’ मार्च का नेतृत्व बैरिस्टर सुल्तान महमूद चौधरी कर रहे थे जिन्हें पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर का पूर्व प्रधानमंत्री कहा जाता है.

 

मार्च का मीरपुरी मूल के रोथरहम के ब्रिटिश सांसद लॉर्ड नजीर अहमद ने समर्थन किया था. समूह ने जहां मार्च को विभिन्न समुदायों का जबर्दस्त समर्थन का दावा किया था वहीं अन्य ने इसे ‘जम्मू कश्मीर के लोगों के राष्ट्रीय हितों के खिलाफ बताया था.’ प्रतिद्वंद्वी समूह की ओर से कल आयोजित जवाबी प्रदर्शन भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों को उनके यहां स्थित उच्चायोगों में ज्ञापन सौंपने के साथ ही समाप्त हुआ.

 

ज्ञापन में भारत और पाकिस्तान दोनों से ‘जम्मू कश्मीर के सभी नागरिकों के बुनियादी मानवाधिकारों का सम्मान करने का आग्रह किया गया था.’