सिंगापुर के पहले पीएम ली कुआन येव का निधन

By: | Last Updated: Monday, 23 March 2015 3:30 AM
Modern Singapore’s founding father, Lee Kuan Yew, dies at 91

सिंगापुर: सिंगापुर के संस्थापक जनक एवं प्रथम प्रधानमंत्री ली कुआन येव का गंभीर निमोनिया के चलते रविवार रात निधन हो गया. वह 91 वर्ष के थे. ली गंभीर निमोनिया के चलते पांच फरवरी से सिंगापुर जनरल अस्पताल में भर्ती थे.

 

स्ट्रेट्स टाइम्स के अनुसार प्रधानमंत्री कार्यालय ने आज जारी एक बयान में कहा कि ली का स्थानीय समयानुसार तड़के तीन बजकर 18 मिनट पर निधन हो गया. अंतिम संस्कार की प्रक्रियाओं की घोषणा बाद में की जाएगी.

 

प्रधानमंत्री कार्यालय 17 मार्च से ली के स्वास्थ्य के बारे में नियमित जानकारी दे रहा था जब संक्रमण के चलते उनकी स्थिति गंभीर होने लगी थी. ली को सिंगापुर का संस्थापक जनक कहा जाता है और उन्हें देश को महज तीन दशक के भीतर आर्थिक शक्ति के रूप में तब्दील करने का श्रेय जाता है.

 

उन्होंने 31 साल के अपने कार्यकाल के बाद 1990 में प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. ली के परिवार में दो पुत्र- सिंगापुर के वर्तमान प्रधानमंत्री ली सीन लूंग (63) और ली सीन यांग (57), पुत्री ली वेई लिंग (60), सात पोते-पोतियां और दो भाई-बहन हैं. उनकी पत्नी का 89 साल की उम्र में 2010 में निधन हो गया था.

 

पीएम मोदी ने जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर के प्रथम प्रधानमंत्री ली क्वान यू के निधन पर आज शोक प्रकट करते हुए उन्हें एक अग्रणी नेता करार दिया . मोदी ने एक वक्तव्य में कहा, ‘‘वह एक दूरदृष्टि वाले राजनेता और एक अग्रणी नेता थे . ली क्वान यू का जीवन सभी लोगों को बहुमूल्य शिक्षा देता है. उनके निधन का समाचार दुखद है.’’

 

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘शोक की इस घड़ी में हमारी संवेदनाएं ली क्वान यू के परिवार और सिंगापुर की जनता के साथ है. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें .’’ सिंगापुर के प्रथम प्रधानमंत्री ली का आज निमोनिया से निधन हो गया.

 

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Modern Singapore’s founding father, Lee Kuan Yew, dies at 91
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017