ट्विटर: विश्व नेताओं में ओबामा और पोप फ्रांसिस की कतार में हैं मोदी

By: | Last Updated: Tuesday, 28 April 2015 12:40 PM

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर विश्व के तीसरे सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले नेता है, वहीं सुषमा स्वराज विश्व के उन विदेश मंत्रियों में हैं, जिन्हें ट्विटर पर सबसे ज्यादा लोग फॉलो करते हैं. यह जानकारी एक अध्ययन से सामने आई है.

 

आईएएनएस को प्राप्त ट्विपलोमेसी स्टडी 2015 के अनुसार, सुषमा स्वराज को 2,428,228 लोग फॉलो करते हैं और वह विश्व में सबसे अधिक फॉलो की जाने वाली विदेश मंत्री हैं. वह संयुक्त अरब अमीरात के अब्दुल्ला बिन जायद (1,608,831) और तुर्की के मेवलुत कावुसोग्लु (376,429) से आगे हैं.

 

इस अध्ययन में 24 मार्च तक का आंकड़ा शामिल किया गया है. यह ट्विटर पर विश्व नेताओं से जुड़े वार्षिक वैश्विक सर्वेक्षण पेश करता है. इसका उद्देश्य यह देखना है कि विश्व के कौन नेता साइट का इस्तेमाल करते हैं और वे सोशल नेटवर्क पर किस तरह से जुड़े हुए हैं.

 

अध्ययन के मुताबिक, विश्व में जिन तीन नेताओं को सबसे ज्यादा फॉलो किया जाता है उसमें अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के सबसे ज्यादा 56,933,515, पोप फ्रांसिस के 9,580,910 और मोदी के 10,902,510 फोलोअर हैं.

 

टिप्लोमेसी के मैथियास लुएफकेन्स ने बताया कि मई 2014 में चुनाव जीतने के बाद मोदी ट्विटर पर शीर्ष तीन नेताओं की श्रेणी में शामिल हो गए हैं. उन्होंने बताया कि मोदी के ट्वीट पर रिट्वीट भी बहुत ज्यादा होता है.

 

मोदी की 2014 आम चुनाव में जीत का श्रेय सोशल मीडिया पर चलाए गए अभियान को भी दिया गया है. अध्ययन में सबसे अधिक फॉलोअर वाले नेता में एक बात समान पाई गई और वह यह कि उन्होंने ट्विटर को एकतरफा संचार के सशक्त माध्यम के रूप में देखा और वे विश्व के कुछ नेताओं को ही फॉलो करते हैं.

 

वैश्विक संचार कंपनी बर्सन मारस्टेलर की तरफ से किए गए अध्ययन में विश्व के 166 देशों की सरकारों तथा राष्ट्राध्यक्षों, विदेश मंत्रियों और उनकी संस्थाओं के 669 ट्विटर को शामिल किया गया.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Modi third most followed world leader on Twitter
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017