28 साल बाद जाफना में भारतीय पीएम

By: | Last Updated: Saturday, 14 March 2015 11:01 AM

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी की तीन देशों के यात्रा का आज आखिरी दिन है, वे आज शाम श्रीलंका से भारत के लिए रवाना होंगे. लेकिन उससे पहले पीएम मोदी ने बोधिवृक्ष की पारंपरिक तरीके से पूजा की. पीएम मोदी श्रीलंका के जाफना भी पहुंचे जहां उन्होंने एक सांस्कृतिक केंद्र का शिलान्यास किया.

 

पहली बार श्रीलंका के जाफना में कोई भारतीय प्रधानमंत्री पहुंचा था . ये वही जाफना जो कभी श्रीलंका के विद्रोहियों का गढ हुआ करता था .  अपनी श्रीलंका यात्रा के आखिरी दिन पीएम मोदी जाफना में लोगों का दर्द जानने पहुंचे .

 

पीएम मोदी ने जाफना में एक सांस्कृतिक केंद्र का शिलान्यास भी किया . और भारत की ओर से बनाए गए घरों को भी विस्थापित लोगों के हवाले किया .

 

जाफना श्रीलंका के तमिल बहुल नॉर्दन प्रोविंस की राजधानी  है, LTTE के खिलाफ युद्ध में ये इलाका सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ था . और LTTE का गढ़ था . जाफना से पहले पीएम मोदी श्रीलंका के अनुराधापुर पहुंचे थे जहां उन्होंने पवित्र बोधिवृक्ष की पारंपरिक तरीके से पूजा की.

 

बौद्ध धर्म के अनुयाइयों के लिए ये बोधिवृक्ष काफी पुण्य माना जाता है . कहा जाता है कि इस पीपल के पेड़ को सम्राट अशोक की बेटी संघमित्रा ने लगाया था. संघमित्रा ने इसे बोधगया के उसी बोधिवृक्ष की टहनी से लगाया था जिसके नीचे गया में भगवान बुद्ध ने ज्ञान प्राप्त किया था .

 

पीएम नरेंद्र मोदी पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने 28 साल बाद श्रीलंका का दौरा किया है. और इस दौरे में श्रीलंका से दोस्ती की एक नई मिठास लाने की भरपूर कोशिश की है.

 

दोनों देशों के बीच हुए कई समझौते

 

भारत और श्रीलंका के बीच कई बड़े समझौते भी हुए हैं. श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना के साथ पीएम मोदी ने कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं. श्रीलंका में पीएम मोदी ने दिल्ली से कोलंबो तक सीधी विमान सेवा की शुरूआत का एलान भी किया. इस सेवा को एयर इंडिया जल्द ही शुरू करेगा. पीएम के इस श्रीलंका दौरे पर 14 अप्रैल से वीजा ऑन अराइवल की सुविधा का दिए जाने का भी एलान किया गया.

 

पीएम ने श्रीलंका के लोगों से कहा, “हम आपका विकास चाहते हैं.” पीएम ने मछुआरों के मुद्दे का जिक्र करते हुए कहा, “मछुआरों का मुद्दा बेहद अहम है, इसे मानवीय आधार पर हल करें.” कुछ दिन पहले श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने कहा था कि जाफना में भारतीय मछुआरों को देखते ही गोली मार देंगे, कानून इसकी इजाजत देता है.

संबंधित ख़बरें-

श्रीलंका से मोदी क्या लाए?

कोलंबो पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, वीजा ऑन अराइवल सहित हुए कई समझौते 

श्रीलंकाई गृहयुद्ध में ध्वस्त हुए रेल ट्रैक का उद्घाटन करेंगे मोदी 

भारत और सेशेल्स के बीच सुरक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए चार समझौते

सेशेल्स में पीएम मोदी का शानदार स्वागत, मोदी की झलक पाने के लिए उमड़ी भीड़

मोदी तीन देशों की यात्रा पर आज होंगे रवाना, 13-14 मार्च को श्रीलंका में होंगे 

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Modi Visits Jaffna in Sri Lanka
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017