जी20 में भारत को बड़ी सफलता : कालेधन पर मोदी के रूख को मिला समर्थन

By: | Last Updated: Sunday, 16 November 2014 2:01 PM
modi_g20

ब्रिस्बेन: जी-20 शिखर सम्मेलन में कालाधन वापस लाने के मुद्दे पर भारत को बड़ी सफलता मिली है. सम्मेलन में समूह के नेताओं ने कर सूचनायें साझा करने और पारदर्शिता बरतने के भारत के रूख पर अपनी मुहर लगा दी.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काले धन की समस्या से निपटने के लिये सूचनाओं के स्वत: आदान-प्रदान के नये वैश्विक मानकों पर समर्थन मांगा था. मोदी ने यहां आयोजित जी20 के शिखर सम्मेलन में काले धन के मुद्दे पर अपनी बात पुरजोर तरीके से रखी. उन्होंने इस समस्या से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिये दुनिया के देशों के बीच नजदीकी समन्वय का आह्वान किया.

 

मोदी ने जी..20 मंच पर कहा कि कर संबंधी सूचनाओं के स्वत: आदान प्रदान के नए वैश्विक मानक विदेशों में जमा काले धन के बारे में जानकारी हासिल करने और उसे वापस लाने में कारगर होंगे. जी-20 की दुनिया के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 85 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

 

कर सूचनाओं के स्वत: आदान प्रदान के वैश्विक मानदंडों का समर्थन करते हुए मोदी ने कर चोरों के पनाहगाह माने जाने वाले क्षेत्र समेत सभी देशों से संधियों में की गई प्रतिबद्धताओं के अनुसार, कर उद्देश्यों के लिए सूचनाएं मुहैया कराने को कहा. उन्होंने कर नीति और प्रशासन के मामले में सूचना साझा करने तथा आपसी सहायता को आसान बनाने वाले सभी कदमों के प्रति भारत का समर्थन जताया.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां स्थित ‘ब्रिस्बेन प्रदर्शनी और सम्मेलन में आयोजित जी.20 शिखर सम्मेलन के दूसरे और आखिरी दिन ‘डिलीवरिंग ग्लोबल इकनॉमिक रेजिलिएर्न्‍सं’ विषय पर पूर्ण सत्र के दौरान ये बातें कहीं. मोदी ने यह उम्मीद भी जताई कि कर आधार में कमी और मुनाफे का स्थानांतरण (बीईपीएस) जैसी समस्याओं से निपटने के लिये की जा रही व्यवस्था विकासशील एवं विकसित अर्थव्यवस्थाओं की चिंताओं का पूरा समाधान करेगी.

 

बीईपीएस से आशय बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा कर अदायगी से बचने की रणनीति से है जिससे संबंधित देशों के कर राजस्व पर असर पड़ता है. आम तौर पर बीईपीएस को ट्रांसपर प्राइसिंर्गं के तौर पर जाना जाता है. इसके तहत कंपनियां कर नियमों में खामी का फायदा उठाते हुए अपने लाभ को ऐसे देशों में स्थानातंरित करती है जहां उन्हें कम या फिर बिल्कुल कर नहीं देना पड़ता है. इससे उन देशों पर काफी असर पड़ता है जो कापी हद तक कंपनी कर पर निर्भर हैं.

 

इस शब्द का उपयोग ओईसीडी की अगुवाई वाले एक प्रोजेक्ट में किया गया. इसमें दुनिया के बड़े देश कंपनी कराधान से संबद्ध नियमों को पिर से तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि इस आम धारणा का निदान किया जा सके कि कंपनियां उचित कर का भुगतान नहीं करती हैं.

 

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि पूंजी और प्रौद्योगिकी का आवागमन (मोबिलिटी) बढ़ने से कर अपवंचन और लाभ स्थानांतरण के लिए नए अवसर पैदा किए हैं.

 

मोदी ने विश्व समुदाय को समन्वित पैसले करने की जरूरत पर भी जोर दिया. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि हर देश की अपनी घरेलू प्राथमिकताएं हैं. नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘‘बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच नीतिगत समन्वय की जरूरत बनी हुई है.’’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘न सिर्प काले धन की चुनौती से निपटने के लिए, बल्कि आतंकवाद, नशीली दवाओं की तस्करी और हथियारों की तस्करी जैसे सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए भी करीबी समन्वय महत्वपूर्ण है.’’ विश्व में वित्तीय व्यवस्था के लचीलेपन का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि यह साइबर सुरक्षा पर भी निर्भर होगी.

 

दो दिन के शिखर सम्मेलन के समापन के बाद तीन पृष्ठ का बयान जारी किया गया जिसमें अंतरराष्ट्रीय कर नियमों को आधुनिक रूप देने के लिये जी-20: आईईसीडी की ‘बीईपीएस’ कार्य योजना में हुई उल्लेखनीय प्रगति का स्वागत किया गया.

 

इसमें कहा गया है, ‘‘हम कर दाताओं से जुड़े विशिष्ट नियमों को पारदर्शी बनाने सहित 2015 में इस कार्य को पूरा करने के लिये प्रतिबद्ध हैं…’’ संवाददाताओं को जानकारी देते हुए रेल मंत्री सुरेश प्रभु तथा विदेश मंत्रालय में प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने कहा कि पारदर्शिता की बात बयान के मसौदे में शामिल नहीं थी लेकिन प्रधानमंत्री के पूर्ण सत्र में मजबूत हस्तक्षेप के बाद अंतिम बयान में इसे शामिल किया गया.

 

अकबरूद्दीन ने कहा कि प्रधानमंत्री के हस्तक्षेप के बाद ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका समेत कई देशों ने अंतिम बयान में पारदर्शिता को शामिल किये जाने की इच्छा जतायी.

 

उन्होंने कहा, ‘‘काला धन वापस लाने के मुद्दे पर प्रधानमंत्री के मजबूत हस्तक्षेप के बाद कई देशों ने इससे सहमति जतायी और इस विचार को अंतिम वक्तव्य में शामिल करने की इच्छा व्यक्त की.’’ जी-20 बयान में कहा गया है, ‘‘हम अंतरराष्ट्रीय कर प्रणाली की निष्पक्षता तथा देशों का राजस्व आधार सुनिश्चित करने के लिये कदम उठा रहे हैं. लाभ पर उन देशों में कर लगना चाहिए जहां आर्थिक गतिविधियों से मुनाफा हुआ और मूल्य सृजन हुआ.’’

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: modi_g20
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: G20 MODI
First Published:

Related Stories

नेपाल, भारत और बांग्लादेश में बाढ़ से ‘डेढ़ करोड़’ से अधिक लोग प्रभावित: रेड क्रॉस
नेपाल, भारत और बांग्लादेश में बाढ़ से ‘डेढ़ करोड़’ से अधिक लोग प्रभावित: रेड...

जिनेवा: आईएफआरसी यानी   ‘इंटरनेशनल फेडरेशन आफ रेड क्रॉस एंड रेड क्रीसेंट सोसाइटीज’ ने...

फिनलैंड के टुर्कू में शख्स ने भीड़ पर चलाया चाकू, दो की मौत, आठ लोग घायल
फिनलैंड के टुर्कू में शख्स ने भीड़ पर चलाया चाकू, दो की मौत, आठ लोग घायल

टुर्कू: पिछले 24 घंटों में यूरोप दो बड़े हमलों से हिल गया. परसों स्पेन में आतंकी हमला हुआ. जिसमें...

‘डोकलाम’ पर जापान ने किया था भारत का समर्थन, चीन ने लगाई फटकार
‘डोकलाम’ पर जापान ने किया था भारत का समर्थन, चीन ने लगाई फटकार

बीजिंग:  चीन ने शुक्रवार को जापान को फटकार लगाते हुए कहा कि वह चीन, भारत सीमा विवाद पर ‘बिना...

डोनाल्ड ट्रंप के मुख्य रणनीतिकार स्टीव बैनन अपने पद से हटे
डोनाल्ड ट्रंप के मुख्य रणनीतिकार स्टीव बैनन अपने पद से हटे

वाशिंगटन: अमेरिकी के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मुख्य रणनीतिकार स्टीव बैनन अपने पद से हट गए....

स्पेन: दो शहरों में आतंकी हमले, वैन से कुचलकर 13 की मौत, 100 से ज्यादा घायल
स्पेन: दो शहरों में आतंकी हमले, वैन से कुचलकर 13 की मौत, 100 से ज्यादा घायल

बार्सिलोना: स्पेन के दूसरे सबसे बड़े शहर बार्सिलोना में हुए आतंकी हमले में अब तक 13 लोगों की मौत...

स्पेन के बार्सिलोना में आतंकी हमलाः 13 लोगों के मारे जाने की खबर
स्पेन के बार्सिलोना में आतंकी हमलाः 13 लोगों के मारे जाने की खबर

नई दिल्लीः स्पेन के बार्सिलोना में आज एक आतंकी हमले में 13 लोगों के मारे जाने की खबर आई है. इस...

हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन करार देना अमेरिका का नाजायज कदम: पाकिस्तान
हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन करार देना अमेरिका का नाजायज कदम:...

इस्लामाबाद: आतंकी सैयद सलाहुद्दीन को इंटरनेशनल आतंकी घोषित करने के बाद अमेरिका ने कश्मीर में...

अब ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करेंगी मलाला यूसुफजई!
अब ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करेंगी मलाला यूसुफजई!

लंदन: पाकिस्तानी अधिकार कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई ने आज ‘ए-लेवल’ रिजल्ट हासिल कर लिया. इसके...

सियरा लियोन में भयानक बाढ़, लैंडस्लाइड से 300 से ज्यादा की मौत की खबर
सियरा लियोन में भयानक बाढ़, लैंडस्लाइड से 300 से ज्यादा की मौत की खबर

फ्रीटाउन: सियरा लियोन की राजधानी फ्रीटाउन में भीषण बाढ़ के कारण 105 बच्चों की मौत हो गई. फ्रीटाउन...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017