नंद किशोर पुन नेपाल के नए उप राष्ट्रपति चुने गए

By: | Last Updated: Sunday, 1 November 2015 3:03 AM

काठमांडो: नेपाल में माओवादियों के सशस्त्र आंदोलन के समय गुरिल्ला कमांडर रहे नंद किशोर पुन को देश का नया उप राष्ट्रपति चुना गया.

 

पुन संसद में 547 मतों में से 325 मत हासिल करके देश के उप राष्ट्रपति चुने गए.

 

स्पीकर ओनसारी घारती ने घोषणा की कि पुन के प्रतिद्वंद्वी नेपाली कांग्रेस के नेता अमिय कुमार यादव को 212 मत हासिल हुए. 10 मतों को अवैध करार दिया गया. पुन ने परमानंद झा का स्थान लिया है.

 

पुन का जन्म रोपला जिले में हुआ था और वह नेपाल में वर्षों तक चली माओवादी हिंसा के समय यूसीपीएन (माओवादी) की पीपुल्स लिबरेशन इकाई के मुख्य कमांडर थे.

 

ज्वाइंट डेमोक्रेटिक मधेसी (यूडीएफएफ) से जुड़े सांसदों ने राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति के चुनाव में भाग नहीं लिया. प्रधानमंत्री के चुनाव में वे शामिल हुए थे.

 

पुन सबसे पहले नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी (यूनिटी सेंटर) से जुड़े और 1990 के दशक में इसकी जिला केंद्रीय समिति में सदस्य बने.

 

इसके बाद वह पार्टी की जिल युवा इकाई के अध्यक्ष बने. पार्टी की युवा इकाई ने 1996 में ‘जनयुद्ध ’ की शुरूआत की. हथियारबंद आंदोलन के समय वह गुरिल्ला कमांडर भी रहे.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Nanda Kishor Pun elected Nepal’s new Vice-President
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017