एलियन की खोज के लिए नासा की परियोजना शुरू

By: | Last Updated: Tuesday, 28 April 2015 6:10 PM

वाशिंगटन: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सौर प्रणाली से बाहर एलियन की खोज करने के लिए आधिकारिक तौर पर अपनी महत्वाकांक्षी परियोजना शुरू कर दी है.

नासा की नेक्सस फॉर एक्सोप्लैनेट सिस्टम साइंस (नैक्सएसएस) परियोजना में परग्रहियों पर काम कर रहे अनुसंधानकर्ताओं के नेटवर्क को ही नहीं बढ़ाया जाएगा, बल्कि 2020 या उससे आगे के वर्षो तक एलियन को ढूढ़ने के लिए नासा के अभियानों की मदद भी करेगा.

वेबसाइट ‘स्पेस डॉट कॉम’ के मुताबिक, इस परियोजना के जरिए भू-विज्ञान, ग्रह विज्ञान, हेलीफिजिक्स और एस्ट्रोफिजिक्स क्षेत्र के विशेषज्ञों को एक मंच पर लाया जाएगा.

नासा के ग्रहविज्ञान विभाग के निदेशक जिम ग्रीन ने बयान में कहा, “यह प्रयास शीर्ष अनुसंधान दलों को एक साथ जोड़ता है और जीवन के संभावित संकेतों के साथ ग्रहों की खोज में संश्लेषित दृष्टिकोण प्रदान कराता है.”

उन्होंने कहा, “परग्रहियों की यह खोज खगोलविदों की सिर्फ प्राथमिकता ही नहीं है, बल्कि यह गृहविज्ञान और जलवायु वैज्ञानिकों के लिए भी रुचि का विषय है.”

नैक्सस में दर्जन भर से अधिक विश्वविद्यालयों और संस्थानों के अनुसंधान दलों को शामिल किया गया है. नासा के केपलर दूरबीन से 1,000 से अधिक एलियन ग्रहों को खोज निकाला गया है. इनमें से कम से कम पांच ग्रह पृथ्वी के आकार के हैं और जीवन योग्य क्षेत्र में स्थित हैं, जहां पानी की उपलब्धता है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें