आईएसएस में पहला शून्य गुरुत्व 3डी प्रिंटर स्थापित

By: | Last Updated: Tuesday, 18 November 2014 11:01 AM

वाशिंगटन: नासा के अंतरिक्षयात्रियों ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आईएसएस) में दुनिया का पहला शून्य गुरुत्व 3डी प्रिंटर स्थापित कर लिया. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने एक बयान में बताया कि 3डी प्रिंटर के साथ, अंतरिक्षयात्री शीघ्र ही सूक्ष्मगुरुत्व (माइक्रोग्रेविटी) में योगात्मक निर्माण प्रौद्योगिकी के साथ प्रयोग शुरू करेंगे.

 

कमांडर बेरी विलमोर ने आईएसएस पर माइक्रोग्रेविटी साइंस ग्लोवबॉक्स में लगभग छोटे माइक्रोवेव ओवन के आकार का प्रिंटर स्थापति किया. 3डी प्रिंटर खुद अंतरिक्षयात्रियों को आईएसएस में खुद के उपकरणों का निर्माण करने में मदद करेगा.

 

कैलिफोर्निया स्थित मेड इन स्पेस द्वारा विकसित यह प्रिंटर सितंबर में स्पेसएक्स के पुनर्आपूर्ति अभियान के एक हिस्से के रूप में अंतरिक्ष केंद्र भेजा गया था.

 

3डी प्रिंटिंग परियोजना के प्रबंधक निकी वर्कीसेर ने कहा, “3डी प्रिंटिंग से हम अंतरिक्ष को हार्डवेयर ईमेल करने में सक्षम हो सकते हैं.” इस बीच सोमवार को विलमोर के अंतर्गत काम करने वाले सदस्यों को केंद्र के रूसी प्रभाग में स्थानांतरित कर दिया गया.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: NASA installs first zero-gravity 3D printer on ISS
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017