खराब मौसम के कारण उड़ानों में अब नहीं होगी देरी, नासा ने बनाया नया सॉफ्टवेयर

By: | Last Updated: Thursday, 16 October 2014 11:44 AM

वाशिंगटन: नासा ने एक ऐसे नए सॉफ्टवेयर टूल का विकास किया है, जो मौसम के कारण उड़ानसेवाओं में होने वाली देरी को कम करने में मदद करेगा. यह सॉफ्टवेयर एयर ट्रैफिक का सतत विश्लेषण करके उड़ान के समय और ईंधन दोनों की बचत करेगा.

 

नासा ने कहा कि मौसम के कारण पैदा हुई बाधाओं और इससे उपजी निराशा को कम करने के लिए डिजाइन किए गए इस टूल का परीक्षण अच्छा चल रहा है. अमेरिकन एयरलाइन्स और अमेरिकी संघीय उड्डयन प्रशासन इन परीक्षणों से जुड़े हैं.

 

डायनेमिक वैदर रूट्स (डीडब्ल्यूआर) नामक यह कंप्यूटर सॉफ्टवेयर टूल पूरे ‘नेशनल एयरस्पेस सिस्टम’ के वायु यातायात का सतत विश्लेषण करने के लिए प्रोग्राम किया गया है. इसके साथ ही यह लगातार बदलने वाले मौसम में होने वाले इन बदलावों का भी विश्लेषण कर सकता है, जिनके चलते किसी विमानसेवा को रास्ता बदलना पड़ता है.

 

जब डीडब्ल्यूआर टूल को कोई ऐसा मौका मिलता है, जहां कोई विमानसेवा अपने लक्ष्य तक ज्यादा दक्षता के साथ, समय व पैसा बचाते हुए और तूफान से पर्याप्त सुरक्षित दूरी से निकलकर पहुंच सकती है तो उड़ान भेजने वाले कंप्यूटर में एक अलर्ट बजने लगता है.

 

अमेरिकन एयरलाइन्स इस तकनीक का आकलन वर्ष 2012 से कर रही है. उदाहरण के लिए इस सॉफ्टवेयर की मदद से बोइंग 777 के एक विमान ने तूफानों के दौरान डलास से ब्यूनोस तक की दूरी को तय समय से 26 मिनट कम समय में तय किया.

 

कैलिफोर्निया स्थित नासा के एमेस रिसर्च सेंटर में डीडब्ल्यूआर के प्रमुख इंजीनियर डेविड मैकनैली ने कहा, ‘‘हमें अमेरिकन एयरलाइन्स से काफी सकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिली हैं.’’

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: nasa new software
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017