नासा ने खोजी एक नई आकाश गंगा

By: | Last Updated: Saturday, 18 October 2014 2:36 AM

वाशिंगटन: नासा के विशालकाय अंतरिक्ष दूरबीन ने एक बहुत छोटी आकाश गंगा देखी है. यह विशालकाय आवर्धक लेंस द्वारा खोजी गई अब तक की आकाश गंगाओं में सबसे ज्यादा दूरी पर है.

इसकी दूरी 13 अरब प्रकाशवर्ष मापी गई. एक अध्ययन के मुताबिक, इस आकाश गंगा से ब्रह्मांड बनने की प्रक्रियाओं और इसके इतिहास का पता चल सकता है.

कैलीफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के एडी जिट्रीन के मुताबिक, यह खोज मैसिव गैलेक्सी क्लस्टर अबेल2744 जिसे पंडोरा क्लस्टर कहते हैं, के लेंसिंग पावर के उपयोग से की गई. यह किसी भी आकाश गंगा की तीन बड़ी तस्वीरें बनाता है.

इस आकाश गंगा को मिल्की वे आकाश गंगा से 850 प्रकाश वर्ष और 500 गुना छोटा मापा गया है. जिट्रीन के मुताबिक, अपने छोटे आकार और कम वजन के कारण यह आकाश गंगा तारों के बनने की प्रक्रिया में भी शामिल होती है.

टीम ने रंग विश्लेषण तकनीक का प्रयोग किया और अनेक तस्वीरें निकालकर इसकी दूरी का पता लगाया.

जिट्रीन ने कहा कि इस खोज से यह बात साबित होती है कि अभी भी तारामंडल में कई ऐसी आकाश गंगाएं हैं, जिनका हमें पता नहीं है. हमें उनकी खोज में प्रयासरत रहना चाहिए. इससे हमें यह पता लग सकेगा कि आकाश गंगाएं और ब्रह्मांड किस तरह एक-दूसरे का साथ देते हैं.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें