उच्च सदन के चुनाव में नवाज की पार्टी की बड़ी जीत

By: | Last Updated: Friday, 6 March 2015 10:32 AM

इस्लामाबाद: सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत करते हुए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन ने सीनेट की 48 सीटों पर हुए चुनाव में से 18 सीटों पर जीत दर्ज की है. यह चुनाव विवादों में रहा और इसमें वोट खरीदने के आरोप भी लगे.

 

अनौपचारिक नतीजों के मुताबिक, पीएमएल-एन को चुनावों में बड़ा जीत मिली और उसने 18 सीटें जीतीं. फिर भी, 104 सदस्यों वाले सदन में उसके 26 सीनेटर ही हैं जबकि विपक्षी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के 27 सीनेटर हैं.

 

पीपीपी ने आठ सीटें जीतीं हैं जबकि क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान की तहरीक ए इंसाफ पार्टी ने सीनेट में पहली बार प्रवेश किया और छह सीटें हासिल कीं.

 

मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट :एमक्यूएम: ने चार सीटों पर अपना परचम लहराया है. राष्ट्रवादी बलूचिस्तान नेशनल पार्टी :मेंगल: और जमात-ए-इस्लामी भी उच्च सदन में पहुंचने में कामयाब रही हैं.

 

इन चुनावों में बड़ी जीत दर्ज करने के बावजूद पीएमएल-एन सीनेट में अल्पसंख्यक बनी रहेगी. सीनेट के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए कड़ा मुकाबला हो सकता है और इसमें छोटी पार्टियों की अहमियत को नकारा नहीं जा सकता है.

 

दो सदनों वाली संसद में उच्च सदन के अध्यक्ष का पद महत्वपूर्ण समझा जाता है. अगर राष्ट्रपति बीमार हो जाएं, या विदेश यात्रा पर हों या उनकी मृत्यु हो जाए तो उच्च सदन का अध्यक्ष कार्यवाहक राष्ट्रपति होता है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: nawaz party win
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Nawaz Sharif Pakistan Senate
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017