नेपाल में भारी विरोध के बीच आज जारी हुआ नया संविधान

By: | Last Updated: Sunday, 20 September 2015 12:54 PM
Nepal

काठ्माण्डु: भारी विरोध, नाराजगी और सर्मथन के बीच आज नेपाल मे नया सविधान जारी हो गया. भारत सरकार ने नेपाल के नए संविधान से नाराजगी जताई है. नया संविधान जारी होने के बाद बीरगंज में हिंसा की वजह से एक की मौत हो गई है.

काठमांडू के बानेश्वर संविधान सभा भवन मे नेपाल के राष्ट्रपति डॉ रामबरन यादव संविधान जारी किया. संविधान सभा ने बहुमत के साथ नए संविधान को मंजूरी दे दी है. नया संविधान जारी होने के बाद ,नेपाल में सात संघीय प्रांत होंगे .

 

शुक्रवार को संविधान सभा अध्यक्ष सुभाष नेमवांग ने 598 सीटों की संविधान सभा में 507 मत के साथ नए संविधान को पास कर दिया नए संविधान के विरोध में 25 मत पड़े बाकी प्रतिनिधियों ने संविधान का बहिष्कार किया . पास होने के बाद अब सदस्यों के हस्ताक्षर और संविधान सभा के अध्यक्ष की मंजूरी के बाद विधेयक नेपाल का नया संविधान बन गया. लेकिन नेपाल की चौथी सबसे बड़ी पार्टी (सीट संख्या) राप्रपा नेपाल, सहित 11 पार्टी इस नये संधिवान के विरोध में हैं . नेपाल की सभी बड़ी राजनीतिक पार्टियों ने इसके पक्ष में वोट किया.

 

मधेश केन्द्रित सबसे पुरानी पार्टी सदभावना पार्टी ने नए संविधान के ड्रॉफ्ट का विरोध जताते हुए संविधान सभा से इस्तीफा  दे दिया . हिंदू और राजा समर्थक राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी ने संविधान के विरोध में वोट किया लेकिन यह पार्टी हर प्रक्रिया में शामिल रही . प्रधानमंत्री सुशील कोइराला ने प्रमुख प्रतिपक्ष पार्टी के नेता पुष्पकमल दाहाल (प्रचण्ड) और दूसरी सबसे बड़ी पार्टी  नेकपा एमाले के अध्यक्ष के.पी.शर्मा शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस में शामिल होने के लिए आपील की.

 

प्रेस कांफ्रेंस मे प्रधानमंत्री सहित तीन बड़े दल के प्रमुख नेताओं ने कहा आन्दोलनरत मधेशी दलों की सभी मांग पूरा करने की कोशिश की जाएगी . लेकिन मधेशी दलों ने सभी आग्रह को खारिज कर दिया . मधेशी दलों ने लोगों से अपील की है दिपावली को ब्लैक डे के रूप में मनाए. मौजूदा संविधान के विरोधी दलों ने इसके खिलाफ मसाल जला कर विरोध प्रर्दशन किया.

 

नेपाल के मधेशी समुदाय का कहना है संविधान में उसके अधिकारों की कटौती की गयी है जिसको लेकर मधेशी समुदाय एक महीने से हड़ताल कर रहा है. इस दौरान 40 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और सैकडों लोग घायल भी हुए . नेपाल में नए संविधान का विरोध इतना हिंसक हो गया है कि भारत से सटे 14 जिलों में कर्फ्यू लगा दिया गया है . 8 जिलों को दंगाग्रस्त क्षेत्र घोषित कर दिया गया है.

 

भारत से सटे सभी जिलों में भय और आतंक का माहौल है . हालात इतने बिगड़ चुके हैं कि लोग उत्तर प्रदेश और बिहार में शरण ले रहे हैं . इस समस्या से भारत काफी चिंतित है . नेपाल के बिगड़ते राजनीतिक हालात और हत्या हिंसा की बढते वारदात को भारत ने काफी गंभीरता से लिया है . नेपाल में मधेशी समुदाय को साथ लेकर आगे बढ़ने और सहमति से ही संविधान लाने का संदेश देते हुए भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपना दूत नेपाल भेजा था .

 

मोदी के दूत बनकर आए विदेश सचिव एस जयशंकर ने नेपाल के बड़े नेताओं से मिल कर साफ संदेश दे दिया है कि हत्या, हिंसा, विरोध, बन्द और कर्फ्यू के बीच आने वाले संविधान का भारत समर्थन नहीं करेगा . 17 सितम्बर को नेपाल आए जायशंकर ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संदेश नेपाली नेताओं के सामने रखा . नेपाल के प्रधानमंत्री की व्यस्तता के कारण उन्होंने सबसे पहले केपी ओली जी से मुलाकात की .  उसके बाद प्रधानमंत्री,  राष्ट्रपति,  प्रतिपक्षी दल के नेता प्रचण्ड और आन्दोलनरत सभी पार्टी नेताओं से उन्होनें ने मुलाकात की .

 

एयरपोर्ट पर एस जयशंकर  ने प्रेस कॉंफ्रेंस करके कहा भारत शांति पूर्ण ढ़ंग से संविधान पास कराया जाए. भारत ने स्पष्ट रूप में अपना पक्ष नेपाल के समाने प्रकट कर दिया है जयशंकर ने कहा अगर संविधान मधेश और अन्य असंतुष्ट पक्ष को लेकर नहीं लाया जाता है तो आगामी दिनों में दो देशों के बीच के सम्बन्धों पर असर पड़ सकता है . वहीं खुले रूप में मधेशी नेताओं को यह आश्वासन दिया कि उनकी माँग जायज है और भारत उनके साथ है .

 

पहली दृष्टिकोण में यह अवश्य नजर आ रहा है कि नेपाल के मामले में भारत अपनी विदेश नीति में परिवर्तन करना चाह रहा है . नेपाल की स्थिति भारत के लिए चिन्ता का विषय हो सकता है किन्तु उससे कहीं अधिक नेपाल के लिए चिन्ता का विषय है . अगर भारत का प्रभाव कम हो रहा है तो स्पष्ट है कि चीन का प्रभाव बढ़ रहा है .  नेपाली अब चीनीकरण में तब्दील हो रहे हैं किन्तु यह मानकर चलें कि एक को तुष्ट कर दूसरे को हाशिए पर रख नेपाल विकास की राह पर कभी नहीं बढ़ सकता . नेपाल में जो मधेशी समुदाय अपने अधिकारों के लिए लड़ रहा है नेपाल के राष्ट्रपति उसी मूल के हैं.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Nepal
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Nepal
First Published:

Related Stories

सियरा लियोन में भयानक बाढ़, लैंडस्लाइड से 300 से ज्यादा की मौत की खबर
सियरा लियोन में भयानक बाढ़, लैंडस्लाइड से 300 से ज्यादा की मौत की खबर

फ्रीटाउन: सियरा लियोन की राजधानी फ्रीटाउन में भीषण बाढ़ के कारण 105 बच्चों की मौत हो गई. फ्रीटाउन...

अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया
अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया

वाशिंगटन: आतंकी सैयद सलाहुद्दीन को इंटरनेशनल आतंकी घोषित करने के करीब दो महीने बाद आज अमेरिका...

नेपाल में बाढ़ का कहर, अब तक 120 लोगों की मौत, 60 लाख लोग प्रभावित
नेपाल में बाढ़ का कहर, अब तक 120 लोगों की मौत, 60 लाख लोग प्रभावित

काठमांडो: नेपाल में लगातार बारिश के चलते आई बाढ़ और लैंडस्लाइड  मरने वालों की संख्या बढ़कर 120 हो...

मोदी को ट्रंप का फोन, 'प्रशांत महासागर क्षेत्र में शांति बढ़ाने पर जताई सहमति'
मोदी को ट्रंप का फोन, 'प्रशांत महासागर क्षेत्र में शांति बढ़ाने पर जताई...

वाशिंगटन: व्हाइट हाउस ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम नरेन्द्र मोदी एक नई...

भारत, चीन एक दूसरे को हरा नहीं सकते: दलाई लामा
भारत, चीन एक दूसरे को हरा नहीं सकते: दलाई लामा

मुंबई: तिब्बती आध्यात्मिक गुरू दलाई लामा ने सोमवार को कहा कि भारत और चीन एक दूसरे को हरा नहीं...

पाकिस्तान के क्वेटा शहर में शक्तिशाली बम विस्फोट से 17 की मौत, 30 घायल
पाकिस्तान के क्वेटा शहर में शक्तिशाली बम विस्फोट से 17 की मौत, 30 घायल

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के क्वेटा शहर में सुरक्षा बलों के एक वाहन को निशाना बना कर बम विस्फोट...

पाकिस्तान ने भारत पर 600 से ज़्यादा बार सीजफायर उल्लंघन का आरोप लगाया
पाकिस्तान ने भारत पर 600 से ज़्यादा बार सीजफायर उल्लंघन का आरोप लगाया

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने भारत पर इस साल 600 से ज़्यादा बार सीज़फायर उल्लंघन करने का आरोप लगाया....

विवादित बयान को लेकर अवमानना का सामना कर रहे हैं इमरान खान
विवादित बयान को लेकर अवमानना का सामना कर रहे हैं इमरान खान

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के विपक्ष के नेता इमरान खान अदालत की अवमानना (contempt of court) की कार्यवाही का...

नॉर्थ कोरिया को दी गई चेतावनी शायद उतनी कड़ी नहीं रही: ट्रंप
नॉर्थ कोरिया को दी गई चेतावनी शायद उतनी कड़ी नहीं रही: ट्रंप

बेडमिंस्टर: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि नॉर्थ कोरिया पर कड़ी कार्रवाई करने की...

भारत के लिए आई ताज़ा धमकी में ड्रैगन ने कहा- भारत बर्बादी के साथ न खेले
भारत के लिए आई ताज़ा धमकी में ड्रैगन ने कहा- भारत बर्बादी के साथ न खेले

नई दिल्ली: डोकलाम विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच तनातनी बढ़ती जा रही है, एक बार फिर चीन ने भारत...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017