नेपाल में बाढ़-भूस्खलन में 62 की मौत, भारत का तीन करोड़ रूपये की सहायता का ऐलान

By: | Last Updated: Saturday, 16 August 2014 3:43 PM
nepal_flood_land slide

काठमांडो: भारत ने नेपाल के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ और भूस्खलन के पीड़ितों के लिए आज 4.8 करोड़ नेपाली रूपयों की राहत राशि की घोषणा की.  पिछले दो हफ्तों में करीब 220 लोगों की जान बाढ़ एवं भूस्खलन के चलते जा चुकी है.

 

भारत का 68वां स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाने के लिए यहां पर भारत नेपाल मैत्री सोसाइटी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में राजदूत रंजीत राय ने कहा, ‘‘ भारत सरकार, नेपाल में हाल की बाढ़ और भूस्खलन के पीड़ितों के लिए तीन करोड़ रपये :4.8 करोड़ नेपाली रपये: मुहैया कराएगी.’’ उन्होंने कहा कि आपदा राहत के लिये आपात स्थिति में इस्तेमाल करने के लिए भारत ने नेपाल सरकार के आग्रह पर तीन हेलीकॉप्टर और एक विमान को सीमा पर तैयार रखा है .

 

मध्य और पश्चिम नेपाल में भारी बारिश की वजह से बाढ़ और भूस्खलन के कारण पिछले दो हफ्तों में 220 लोगों की मौत हुई है. गृह मंत्रालय के प्रवक्ता शंकर कोइराला ने पीटीआई को बताया कि आपदा प्रभावित जिलों, मुख्य तौर पर पश्चिमी नेपाल के सुरखेत और बर्दिया जिलों से पिछले तीन दिनों में 62 शव बरामद किए गए हैं.

 

उन्होंने कहा कि इन इलाकों में 44 लोग जख्मी हुए हैं और 81 लोग लापता हैं.

 

कोइराला ने कहा कि सप्ताहांत में सरकार ने बांके और बर्दिया जिलों से 12,000 लोगों को हटाया है.

 

उन्होंने कहा कि नेपाली सेना और पुलिसकर्मियों की मदद से आज 11 घायलों सहित 15 लोगों को जाजरकोट जिले से बचाया गया .

 

सुरखेत के बीरेंद्रनगर नगरपालिका इलाके में 25 घर बह गए.

 

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ अगर हमें मदद की जरूरत होगी तो हम भारत सरकार से मदद मांगेगे.’’

 

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: nepal_flood_land slide
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ???? ????? ?????? ???????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017